Sunday , March 7 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बजट की बात : कई सामानों पर Custom Duty घटाने की तैयारी, ये प्रोडक्ट्स हो जाएंगे इतने सस्ते

बजट की बात : कई सामानों पर Custom Duty घटाने की तैयारी, ये प्रोडक्ट्स हो जाएंगे इतने सस्ते

Budget 2021: भारत सरकार की तरफ से अगले सप्ताह पेश किए जाने वाले आम बजट (Budget 2021) में कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क यानी Custom Duty में कटौती कर सकती है, जिसमें फर्नीचर (Furniture) के कच्चा माल, तांबा भंगार, कुछ केमिकल, टेलीकॉम उपकरण और रबड़ उत्पाद शामिल हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी. पीटीआई की खबर के मुताबिक, उन्होंने बताया कि पॉलिश किए गए हीरे, रबड़ के सामान, चमड़े के कपड़े, दूरसंचार उपकरण और कालीन जैसे 20 से ज्यादा प्रोडक्ट्स पर आयात शुल्क में कटौती की जा सकती है.

बिना रंदी लकड़ियों और हार्डबोर्ड हो सकते हैं सस्ते Hardwoods can be cheaper
इसके अलावा फर्नीचर बनाने में इस्तेमाल होने वाली कुछ बिना रंदी लकड़ियों और हार्डबोर्ड आदि पर सीमा शुल्क पूरी तरह खत्म किया जा सकता है. खबर के मुताबिक, उन्होंने बताया कि महंगा कच्चा माल इंटरनेशनल लेवल पर बाजार में भारत की कीमत प्रतिस्पर्धा को प्रभावित करता है. देश से फर्नीचर का एक्सपोर्ट बहुत कम (करीब एक प्रतिशत) है, जबकि चीन और वियतनाम जैसे देश इस क्षेत्र के प्रमुख एक्सपोर्ट्स हैं.

कोलतार और तांबा स्क्रैप पर भी विचार (Custom Duty bitumen and copper scrap)
सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने कोलतार और तांबा स्क्रैप पर सीमा शुल्क को कम करने पर भी विचार कर सकती है. सरकार ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए पहले ही कई कदम उठाए हैं. एयर कंडीशनर और एलईडी लाइट सहित कई क्षेत्रों के लिए उत्पादन आधारित विनिर्माण योजना (PLI) की शुरू की गयी है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी. सूत्रों ने बताया कि इन सामानों पर शुल्कों को कम करने से आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा मिलेगा और घरेलू विनिर्माण में तेजी आएगी.

loading...
loading...

Check Also

1 अप्रैल से हर कार में जरूरी होगा ये खास फीचर, आपकी सुरक्षा के लिए सरकार ने उठाया कदम

नई दिल्ली। अप्रैल की पहली तारीख से कार चलाना पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। ...