Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / खेल / गुजरात लायंस से खेलने बाद जीरो से हीरो बन गए ये 4 खिलाड़ी, देखें कौन-कौन?

गुजरात लायंस से खेलने बाद जीरो से हीरो बन गए ये 4 खिलाड़ी, देखें कौन-कौन?

गुजरात लायंस की टीम 2016 में अस्थायी रूप से इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल हुई और दो सत्र खेले. वे राइजिंग पुणे सुपरजायंट के साथ टूर्नामेंट में शामिल हुए, जब चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को निलंबन मिला. गुजरात लायंस ने 2016 में शीर्ष गुणवत्ता वाले क्रिकेट खेलकर सभी को प्रभावित किया. उन्होंने अपने पहले सीज़न में ही सीजन में टॉप किया, और प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी.

गुजरात लायंस में सुरेश रैना, ड्वेन स्मिथ, ब्रेंडन मैकुलम, ड्वेन ब्रावो, जेसन रॉय, धवल कुलकर्णी, मुनाफ पटेल, इरफान पठान, प्रवीण कुमार, दिनेश कार्तिक, और कुछ अन्य मैच विजेता थे. फ्रैंचाइज़ी ने कई युवा और अप्रशिक्षित क्रिकेटरों को भी अवसर दिए. इस सूची में उन चार क्रिकेटरों को शामिल किया गया है, जिनके करियर की शुरुआत आईपीएल में गुजरात लायंस की जर्सी दान करने के बाद हुई.

1) ईशान किशन

gujarat-lions-ishan-kishan-1491236284-800 - Cricket Addictor Hindi

इशान किशन भारत अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान थे। उन्होंने 2016 में गुजरात लायंस से अपना पहला आईपीएल अनुबंध अर्जित किया. राजकोट स्थित फ्रैंचाइज़ी के लिए दो सत्रों में, खब्बू ने 129.15 की शानदार स्ट्राइक रेट से 319 रन बनाए. किशन ने गुजरात लायंस के लिए एक अर्धशतक भी बनाया.

लायंस के आईपीएल से बाहर होने के बाद, इशान मुंबई इंडियंस के लिए खेले. आईपीएल 2020 में, किशन ने कुछ असाधारण प्रदर्शन के साथ सभी को प्रभावित किया. वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सिर्फ एक रन से अपने पहले आईपीएल शतक से चूक गए.

2) एंड्रयू टाय

ipl 2017: IPL: गुजरात लायंस को बड़ा झटका, ऐंड्रू टाय हुए आईपीएल 2017 से  बाहर - ipl 2017 gujarat lions fast bowler andrew tye out of the ipl |  Navbharat Times

कई चेन्नई सुपर किंग्स के प्रशंसकों को याद होगा कि उनके पसंदीदा फ्रैंचाइज़ी ने पहले नीलामी में एंड्रयू टाय को साइन किया था. हालांकि, उन्होंने उसे अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं दिया. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज फिर गुजरात लायंस में चले गए. टाय ने अपना पहला मैच 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ खेला.

दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज ने आईपीएल डेब्यू पर हैट्रिक लेकर प्रशंसकों को चौंका दिया. वह अपने पहले आईपीएल मैच में 5/17 का शानदार आंकड़े से सभी को प्रभावित किया. अगले साल, किंग्स इलेवन पंजाब ने एंड्रयू टाय को साइन किया. 2018 में, ऑस्ट्रेलियाई पेसर ने पर्पल कैप पुरस्कार जीता. इस प्रकार, गुजरात लायंस ने उन्हें मंच दिया और किंग्स इलेवन पंजाब को 2018 में उस निर्णय का अधिकतम लाभ मिला.

3) शिविल कौशिक

IPL-10 : Ankit Soni to replace Shivil Kaushik in Gujarat Lions  team-m.khaskhabar.com

शिविल कौशिक अपने अनोखे एक्शन की वजह से सुर्खियों में आए. कौशिक अपने एक्शन के कारण सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हो गए, और वह आईपीएल में अपनी स्पिन गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान करने में भी सफल रहे. गुजरात लायंस के लिए खेलते हुए, कौशिक ने अपने डेब्यू सीज़न में छह विकेट लिए.

कौशिक ने 2016 के सीज़न में तीन विकेट लिए थे और प्रशंसक कह सकते हैं कि वह तालिका में शीर्ष पर गुजरात लायंस की यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे. उनका करियर गुजरात लायंस के लिए खेलने के बाद सही राह पर चल रहा था. दुर्भाग्य से, वह 2017 के सत्र में अपने 2016 के प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके.

4) बेसिल थम्पी

IPL 2017: Dwayne Bravo All Praise For Gujarat Lions' Basil Thampi | Cricket  News

भारतीय क्रिकेट के उभरते स्टार बेसिल थम्पी अपने पिछले आईपीएल सत्र में गुजरात लायंस के लिए कुछ उज्ज्वल भविष्य में से एक थे. थम्पी ने गुजरात जर्सी में अपने अविश्वसनीय गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए इमर्जिंग प्लेयर सीज़न ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता. अपने डेब्यू सीज़न में खेलते हुए, बासिल ने 12 मैचों में 11 विकेट लिए.

वह लीग में शीर्ष गेंदबाजों में से एक बन गया था. इस प्रदर्शन ने यह सुनिश्चित किया कि थम्पी ने गुजरात के बाहर होने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद से अनुबंध अर्जित किया. वह आईपीएल 2021 में ऑरेंज आर्मी के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते थे क्योंकि भुवनेश्वर कुमार छह महीने की चोट के कारण फ्रैंचाइज़ी के लिए उपलब्ध नहीं होंगे.

loading...
loading...

Check Also

छिपकली-चूहे हों या मच्छर-कॉकरोच, ये है सबको भगाने के आसान तरीके

मौसम बदलने के साथ ही इन सभी कीट, कीड़े मकोड़ों का आतंक सभी घरों में ...