Thursday , January 21 2021
Breaking News
Home / खेल / बर्थडे पर बेमिसाल प्रदर्शन करने वाले 5 क्रिकेटर, लिस्ट में 2 भारतीय भी शामिल

बर्थडे पर बेमिसाल प्रदर्शन करने वाले 5 क्रिकेटर, लिस्ट में 2 भारतीय भी शामिल

जन्मदिन हर व्यक्ति के जीवन में एक विशेष अवसर होता है, और एक क्रिकेटर के लिए भी कुछ ऐसा ही हैं. कुछ ऐसे क्रिकेटर्स हुए हैं जिन्होंने अपने जन्मदिन के दिन कुछ खास कीर्तिमान हासिल किया हैं, और खुद के साथ-साथ अपनी टीम को भी जन्मदिन की खुशियाँ बांटी हैं.

यहां एक नजर 5 ऐसे क्रिकेटर्स पर जिन्होंने क्रिकेट के मैदान पर सफलता का स्वाद चखाकर अपना जन्मदिन मनाया.

1) सचिन तेंदुलकर

Sachin Tendulkar dominated the Australian bowling on his 25th birthday.

सचिन तेंदुलकर ने अपना 25वां जन्मदिन वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे शानदार पारी खेलकर मनाया था. जन्मदिन के दो दिनों पहले सचिन ने शारजाह में त्रिकोणीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 143 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर अपनी टीम को फाइनल में पहुँचाया था.

25वें जन्मदिन पर सचिन ने कोका कोला कप के फाइनल में 273 रनों के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सिर्फ 131 गेंदों पर 12 चौके और 3 छक्कों की मदद से 134 रनों की विस्पोटक पारी खेली थी.

2) पीटर सिडल

Peter Siddle picked up a hat-trick against England on his 26th birthday.

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने अपने 26वें जन्मदिन में बेहद खास प्रदर्शन किया था. सिडल ने 2010 में एसेज सीरीज के गाबा टेस्ट में इंग्लैंड के विरुद्ध जन्मदिन पर हैट्रिक ली थी. सिडल क्रिकेट इतिहास के पहले और इकलौते गेंदबाज हैं, जिनसे जन्मदिन के खास मौके पर अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक ली थी.

3) युवराज सिंह

Yuvraj Singh played an exceptional innings on his 28th birthday.

युवराज सिंह ने 2009 में अपने 28वें जन्मदिन के खास मौके पर श्रीलंका के विरुद्ध बेहद खास पारी और मैन विनिंग पारी खेली थी. 12 दिसम्बर 2009 को खेले गए अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में 206 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में सिर्फ 25 गेंदों पर 3 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 60 रनों की विस्पोटक पारी खेली थी. इसके आलावा उन्होंने गेंदबाजी में सिर्फ 3 ओवरों में 23 रन देकर 3 विकेट भी लिए थे.

4) जैसन गिलेस्पी

Jason Gillispie scored an impressive double century on his 31st birthday.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जैसन गिलेस्पी ने 2006 में अपने 31वें जन्मदिन के बेहद विशेष मौके पर बतौर नाईटवाचमैन बांग्लादेश के विरुद्ध दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया था.

मैच बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 197 रन बनाये थे, जिसके जवाब में गिलेस्पी ने 425 गेंदों पर नाबाद 201 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी.

5) रॉस टेलर

Ross Taylor dominated Pakistan bowlers on his 27th birthday.

2011 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने अपने 27वें जन्मदिन पर पाकिस्तान के विरुद्ध अविश्वसनीय पारी खेली थी.

मैच में टेलर शुरूआती 108 गेदों पर सिर्फ 69 रन बनाये थे, जिसके बाद अगली 16 गेंदों पर टेलर ने 4 चौके और 7 छक्के लगाकर पाकिस्तानी खेमे में खलबली मचा दी थी और 124 गेंदों पर नाबाद 131 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी.

loading...
loading...

Check Also

अब अन्नदाता बनेगा ऊर्जादाता, ऐसे ले पीएम कुसुम योजना का फायदा

कृषि क्षेत्र को आधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान ...