Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / ख़बर / बिहार का फाइनल क्लियर, 125 सीटों के साथ फिर से NDA सरकार, महागठबंधन को मिलीं 110 सीटें

बिहार का फाइनल क्लियर, 125 सीटों के साथ फिर से NDA सरकार, महागठबंधन को मिलीं 110 सीटें

पटना
बिहार विधानसभा (Bihar Election) की 243 सीटों पर तीन चरणों में हुए मतदान की मंगलवार को मतगणना शुरू हुई। मतगणना शुरू होने पर रुझानों में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेतृत्व वाले महागठबंधन (Mahagathbandhan) ने एनडीए पर बढ़त बना ली। ये बढ़त सुबह के 11 बजे तक रही और फिर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने बहुमत के लिए महागठबंधन पर अपनी बढ़त बना ली। रुझानों में कभी एनडीए (NDA) तो कभी महागठबंधन आगे पीछे होता रहा। लेकिन अंत में बाजी एनडीए के हाथ लगी। बिहार बीजेपी ने एनडीए को बहुमत मिलने का दावा किया। बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि एनडीए बिहार में सरकार बनाने के लिए तैयार है क्योंकि गठबंधन ने 125 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। जायसवाल ने गठबंधन की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व को दिया। बता दें, 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 122 सीट का है।

चुनाव आयोग के अनुसार, एनडीए के हिस्से में अभी तक 125 सीटें आई हैं। जबकि महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। चुनाव आयोग के ताजा रुझान के अनुसार, एनडीए, महागठबंधन पर बढ़त बनाए हुए है और उसे सामान्य बहुमत मिल गया है। एनडीए को नतीजों में 125 सीटों पर जीत हासिल हो गई है।

ये है आंकड़ा
इलेक्शन कमीशन की साइट से मिले आंकड़े के मुताबिक, अभीतक एनडीए में शामिल बीजेपी (BJP) को 74 सीटों पर जीत हासिल हुई है। जबकि जेडीयू (JDU) को 43 सीटों, वीआईपी (VIP) पार्टी को चार सीटों और जीतन राम मांझी की हम को चार सीटों पर जीत हासिल हुई है। वहीं महागठबंधन में आरजेडी (RJD) के खाते में 75 सीटें गई हैं। कांग्रेस (Congress) ने 19 सीटें जीती हैं और सात सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। माकपा को दो सीटों पर जीत मिली जबकि भाकपा ने एक सीट जीती है और दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए। भाकपा माले ने 12सीटें जीती हैं।

अमित शाह ने एनडीए की जीत के लिए जनता को किया नमन
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बिहार चुनाव में एनडीए की जीत के लिए जनता को नमन किया। अमित शाह ने कहा कि आज बिहार विधानसभा चुनाव और देश के विभिन्न राज्यों के उपचुनावों में भाजपा को मिले अभूतपूर्व समर्थन के लिए जनता को नमन। इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और समस्त भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई। इन चुनावों में जनता ने जिस उत्साह से पीएम मोदी और NDA की नीतियों में अपना समर्थन जताया, वो सचमुच अद्भुत है। उन्होंने कहा कि यह परिणाम न सिर्फ कोरोना के विरुद्ध मोदी सरकार की सफल लड़ाई में गरीब, मजदूर, किसान और युवाओं के विश्वास को दिखता है बल्कि देश को गुमराह करने वालों के लिए सबक भी है। बिहार में विकास, प्रगति और सुशासन को पुनः चुनने के लिए प्रदेश के सभी भाइयों-बहनों का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूं।

‘एनडीए को बहुमत मिल गया’
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने दावा किया है कि एनडीए को बहुमत मिल गया है। उन्होंने बिहार में एनडीए के पक्ष में मैंडेट देने के लिए बिहार की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि आरजेडी की फितरत शुरू से ही यही रही है। राय ने कहा कि क्या आरजेडी चुनाव आयुक्त सवाल खड़े कर रही हैं ? केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि बिहार की जनता ने जिसे वोट किया वह जीता, जिसमें आरजेडी के उम्मीदवार भी जीते हैं।

शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची आरजेडी
दरअसल, RJD सांसद मनोज झा और कांग्रेस सांसद अखिलेश सिंह के नेतृत्व में एक डेलीगेशन मतगणना में धांधली की शिकायत लेकर आयोग पहुंचा जहां इन नेताओं ने आयोग के समक्ष दर्जन भर सीट पर शासन के द्वारा गड़बड़ी करने की बात आयोग के सामने रखी है। आयोग से मिलने के बाद मनोज झा ने कहा कि हमने अपनी शिकायत आयोग के सामने रख दी है। आयोग ने आश्वासन दिया है कि आपकी शिकायत की जांच की जाएगी। हमें उम्मीद है कि आयोग से न्याय मिलेगा, आयोग की निष्पक्षता पर सवाल है।

AIMIM ने जीतीं है 5 सीटें
अन्य दलों में, AIMIM ने पांच सीटें जीती हैं, एक सीट पर बसपा ने जीत दर्ज की है। एक निर्दलीय उम्मीदवार ने भी जीत दर्ज की है। अपनी पार्टी के साथ पांच सीटें जीतने की उम्मीद के साथ एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत अच्छा क्षण है क्योंकि बिहार के लोगों ने हमें इतने वोटों से सम्मानित किया है।” उन्होंने कहा, “हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बिहार में अपनी पार्टी को मजबूत करने के लिए बहुत प्रयास किए हैं। हम वादों को पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे।”

loading...
loading...

Check Also

दिसंबर की गाइडलाइन : कंटेनमेंट जोन की माइक्रो लेवल पर निगरानी, शर्तों के साथ इन सेवाओं की इजाजत

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) लगातार अपने पैर पसार रहा है। यही ...