Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / ख़बर / बिहार का Exit Poll : बेरोजगारों, छात्रों और बुजुर्गों ने किसे किया वोट, चौंकाने वाले नतीजे

बिहार का Exit Poll : बेरोजगारों, छात्रों और बुजुर्गों ने किसे किया वोट, चौंकाने वाले नतीजे

पटना
तमाम सर्वे एजेंसियों की तरह आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में भी सीएम के रूप में तेजस्वी यादव को लोगों ने अपनी पहली पसंद बताया है। वहीं, एग्जिट पोल एजेंसी ने हर उम्र के वोटरों का मूड भी जाना है। इसके जरिए यह जानने की कोशिश की है कि किस उम्र के लोगों ने किसको वोट किया है। 18-25 साल के लोगों ने तेजस्वी यादव को सबसे ज्यादा वोट किया है।

सबसे पहले बात युवा वोटरों की करते हैं। क्योंकि इस चुनाव में रोजगार एक बड़ा मुद्दा था। 18-25 साल के 34 फीसदी लोगों ने इस बार एनडीए को वोट किया है। वहीं, तेजस्वी यादव को 18-25 साल के 47 फीसदी लोगों ने वोट किया है। जबकि चिराग पासवान को इस उम्र के 8 फीसदी लोगों ने ही वोट किया है। इसके साथ ही 11 फीसदी लोगों ने दूसरे दलों को वोट किया है।

Aajtak Exit Poll Result : लालूवाद से बाहर निकल तेजस्वी बने बिहार में पहली पसंद, नीतीश काफी पीछे

26-35 के साल 47 फीसदी वोटरों ने तेजस्वी को वोट किया है। एनडीए गठबंधन को 36 फीसदी लोगों ने वोट दिया है। वहीं, एलजेपी को 7 फीसदी लोगों ने वोट किया है। जबकि 36-50 साल के 42 फीसदी लोगों ने एनडीए को वोट किया है। वहीं, तेजस्वी और महागठबंधन को सिर्फ 41 फीसदी लोगों ने वोट दिया है। एलजेपी को 7 फीसदी लोगों ने वोट दिया है। वहीं, 51-60 साल के लोगों ने भी एनडीए गठबंधन को पसंद किया है। इस उम्र के 45 फीसदी लोगों ने एनडीए को वोट किया है। तेजस्वी यादव को 40 फीसदी और चिराग को 6 फीसदी लोगों ने वोट दिया है।

61 साल से ज्यादा उम्र के लोगों ने नीतीश के गठबंधन पर ज्यादा भरोसा किया है। एनडीए गठबंधन को 48 फीसदी लोगों ने वोट दिया है। वहीं, महागठबंधन को 38 फीसदी लोगों ने वोट किया है। इसके साथ ही 6 फीसदी लोगों ने चिराग को वोट दिया है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया ने इसके लिए 63081 लोगों से बात की है। उन्हीं लोगों से बातचीत के आधार पर यह आंकड़ा दिया गया है।

10वीं पास लोगों ने किसको किया वोट
वहीं, अगर पढ़ाई की बात करें तो ग्रैजुएट लोगों ने सबसे ज्यादा तेजस्वी यादव को वोट किया है। बिहार के 43 फीसदी ग्रैजुएट लोगों ने तेजस्वी को वोट दिया है जबकि एनडीए गठबंधन को 38 फीसदी लोगों ने वोट दिया है। वहीं, स्नातक से ऊपर के 43 फीसदी लोगों ने तेजस्वी को ही वोट किया है। साथ ही नीतीश को 41 फीसदी वोट मिले हैं। अगर 10वीं पास की बात करें तो नीतीश-तेजस्वी को 42-42 फीसदी वोट मिले हैं।

बेरोजगारों ने तेजस्वी को किया वोट
इसके साथ ही आजतक-एक्सिस माय इंडिया ने बिहार के बेरोजगारों से भी बात की है। 47 फीसदी बेरोजगारों ने तेजस्वी यादव को वोट किया है जबकि 35 फीसदी ने नीतीश कुमार के पक्ष में मतदान किया है। वहीं, 49 फीसदी छात्रों ने तेजस्वी को और 33 फीसदी ने एनडीए को वोट किया है।

कुलमिलाकर इस चुनाव में रोजगार एक बड़ा मुद्दा रहा है। सभी एग्जिट पोलों के अनुसार बिहार में महागठबंधन को बढ़त है। हालांकि फाइनल नतीजे 10 नवंबर को आएंगे।

loading...
loading...

Check Also

स्तनपान कराती मां को चुभी कोई चीज, खोला बेटे का मुंह तो रह गई हैरान !

आयरलैंड में एक बच्चे के साथ ऐसा कुछ हुआ कि साइंस भी हैरान रह गई! ...