Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / बिहार के किसान ने उगाई दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, 1 किलो का दाम 1 लाख रुपये !

बिहार के किसान ने उगाई दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, 1 किलो का दाम 1 लाख रुपये !

आपने अभी तक सब्जियों के दाम 100 रुपये किलो या ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये किलो सुने होंगे लेकिन हम आज आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिसकी कीमत 1 लाख रुपये किलो है. यह कीमत सुनकर शायद आपको यकीन नहीं आया होगा लेकिन हकीकत है और इसस भी बड़ी बात यह है कि इस सब्जी की खेती बिहार के एक नौजवान ने की है.

बिहार के औरंगाबाद जिले के करमनिध गांव के 38 वर्षीय किसान अमरेश सिंह इस तरह का जोखिम भरा कदम उठाने वाले भारत के पहले व्यक्ति हैं. अमरेश ने वाराणसी में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान से पौधे खरीदे. अब तक हॉप्स भारतीय बाजारों में एक बहुत मुश्किल से दिखते थे और सिर्फ विशेष ऑर्डर पर ही खरीदे जाते थे और डिलीवरी में भी बहुत समय लगता था.होप्स की खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है क्योंकि यह किसानों को आर्थिक रूप से विकसित करने में मदद करेगा.

शुरुआत में खास कामयाबी न मिलने के बाद भी अमरेशन डटे रहे. उन्हें तगड़ी कमाई के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. सिर्फ 6 महीनों बाद अच्छी पैदावार हुई. उनकी मेहनत रंग लाई। हॉप शूट्स के लिए अमरेश को अमेरिका तक से ऑर्डर आने लगे। इससे उन्हें काफी फायदा हुआ.आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हॉप शूट्स से एंटी बायोटिक दवाइयां तैयार की जाती हैं.

इसके अलावा हर्बल मेडिसिन में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है और अब धीरे-धीरे सब्‍जी के तौर में इसे खाया जाने लगा है. बिहार में इस कीमती सब्जी की खेती करने वाले नौजवान का नाम अमरेश सिंह है. इसकी कुछ तस्वीरें आईएएस अफसर सुप्रिया साहू ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर की हैं.

loading...
loading...

Check Also

IIT के वैज्ञानिकों ने बताया, कोरोना की दूसरी लहर का पीक कब तक आएगा ?

नई दिल्ली भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। रेकॉर्ड संख्या में ...