Tuesday , November 24 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / बिहार के सर्वे : सिर्फ एक एग्जिट पोल ने बनवाई NDA सरकार, दावा- BJP होगी सबसे बड़ी पार्टी

बिहार के सर्वे : सिर्फ एक एग्जिट पोल ने बनवाई NDA सरकार, दावा- BJP होगी सबसे बड़ी पार्टी

पटना ;  बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Chunav 2020) में तीसरे चरण की वोटिंग संपन्न होने के बाद अब सभी की निगाहें चुनाव नतीजों पर है। 10 नवंबर को मतगणना के बाद फाइनल नतीजे सामने आएंगे। नतीजों से पहले बिहार चुनाव में इस बार किसकी सरकार बन सकती है इसको लेकर अलग-अलग एजेंसियां और चैनल्स एग्जिट पोल लेकर आए। अब तक सामने आए सभी Exit Polls में बिहार की जनता को लालू (Lalu Prasad Yadav) के लाल तेजस्वी यादव की ‘लालटेन’ पसंद आई है। जनता ने इस बार सुशासन बाबू नीतीश (Nitish Kumar) के विकास को नकारते हुए तेजस्वी (Tejashwi Yadav) के रोजगार पर EVM का बटन दबाया है। लेकिन एक एग्जिट पोल ऐसा है जो बिहार में एनडीए (NDA) की सरकार बनवा रहा है।

बीजेपी होगी सबसे बड़ी पार्टी
दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल ने बिहार में एनडीए को 120 से 127 सीटें दी हैं, इस एग्जिट पोल से नीतीश कुमार को थोड़ी राहत जरूर पहुंचाई होगी। दैनिक भास्कर का एग्जिट पोल ही एकमात्र एग्जिट पोल है, जिसने एनडीए को दूसरी पार्टियों और गठबंधनों के मुकाबले मजबूत दिखाया है। भास्कर के एग्जिट पोल के मुताबिक, राज्य में जदयू (JDU) की तुलना में BJP बेहतर स्थिति में होगी। बीजेपी को 63 से लेकर 65 सीटें मिल सकती हैं। जबकि जेडीयू को 58 से 63 सीट मिलने के आसार हैं। वहीं महागठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी मानी जा रही राजद को 52 से 60 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि कांग्रेस के खाते में 19-27 सीट जा सकती हैं।

चिराग पासवान भी मजबूत स्थिति में
कई बड़े एग्जिट पोल्स में चिराग पासवान (Chirag Paswan) की लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के खाते में 7 से 10 सीटे जाने का अनुमान है। लेकिन भास्कर का एग्जिट पोल चिराग को 12 से 23 सीट दे रहा है। भास्कर के पोल के अनुसार, अगर लोजपा चुनाव नतीजों में एग्जिट पोल के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए 12 से 23 सीटों पर जीत दर्ज करता है तो ऐसा 15 साल में पहली बार होगा जब लोजपा दहाई के आंकड़े को पार करेगी। अखबार के मुताबिक, पहले फेज में कम वोटिंग प्रतिशत के कारण एनडीए की हालत सही नहीं थी, लेकिन दूसरे और आखिरी चरण के मतदान ने महागठबंधन के लिए बेहतर नहीं रहे हैं।

दूसरे एग्जिट पोल्स के यह हैं नतीजे
बिहार चुनाव पर हुए दूसरे एग्जिट पोल्स ने एनडीए के मुकाबले महागठबंधन को मजबूत बताया है। टाइम्स नाउ-सी वोटर ने एनडीए को 116, टुडेज चाणक्या ने एनडीए के खाते में 44-56 सीट जाने का अनुमान लगाया है। जबकि, रिपब्लिक-जन की बात ने 91 से लेकर 117, एवीपी-सीवोटर ने 104 से लेकर 128 और टीवी9 भारतवर्ष ने 110 से 120 सीटों की बात कही है। वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में महागठबंधन को 139 से 161 तक सीटें मिल सकती हैं। जबकि एनडीए 100 से भी कम सीटों पर सिमट सकता है यानी नीतीश कुमार की सत्ता से विदाई होते दिख रही है। एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार एनडीए सिर्फ 69 से 91 सीटों के बीच में सिमट सकती है।

loading...
loading...

Check Also

यूपी पंचायत चुनाव पर सबसे बड़ी खबर, शासन की तरफ से भेजे जा रहे प्रपत्र

पंचायत चुनाव को लेकर शासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक ...