Tuesday , September 22 2020
Breaking News
Home / नौकरी / बिहार में चुनावी सौगात, सरकारी नौकरियों की बहार, 50,000 खाली पद भरने का ऐलान

बिहार में चुनावी सौगात, सरकारी नौकरियों की बहार, 50,000 खाली पद भरने का ऐलान

देश में पहले से ही बेरोजगारों की कमी नहीं है। ऊपर से कोरोना की महामारी ने इसमें और इजाफा कर दिया है। अफसोस की बात तब हो जाती है, जब सरकार नौकरियां निकालती है और इन बेरोजगारों को वक्त पर उनकी जानकारी तक नहीं मिलती है। इसीलिए हम पूरी कोशिश करते हैं कि नई सरकारी भर्तियों से जुड़ी हर जरूरी जानकारी उन लोगों तक पहुंचाते रहें जिनके लिए ये सबसे जरूरी है।

अब इसी कड़ी में बिहार में नौकरी करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर हैं, क्योंकि राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले बिहार सरकार ने कई सारी सरकारी नौकरियों का एलान किया है। बिहार में चुनावी मौसम में लगभग 50,000 सरकारी नौकरियों के लिए भर्तियां निकलेंगी। राज्य में उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 33,916 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

इसके अलावा 4,997 नर्स, 4,000 चिकित्सक, विश्वविद्यालय और कॉलेज में 4,000 शिक्षक और 250 बेहतरीन खिलाड़ियों की नियुक्तियां की जाएंगी। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार सरकार ने इन भर्तियों के बारे में जानकारी दी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पंचायत और नगर निकाय शिक्षकों की नई सेवा शर्त जल्दी ही लागू की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इन शिक्षकों की बेहतर सेवा शर्त के लिए नई नियमावली बनाई जा रही है और इसे शीघ्र ही लागू किया जाएगा। इन शिक्षकों को कर्मचारी भविष्य निधि का भी लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ध्वजारोहण करने के बाद नई नौकरियों का एलान किया।

नीतिश कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायतों में नए बनाए गए उच्च माध्यमिक विद्यालयों मेंं 33,916 शिक्षकों की भर्ती के लिए जल्द ही विज्ञापन निकाला जाएगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय सेवा आयोग को 4,000 विश्वविद्यालय-कॉलेज शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक महीने के अंदर अभियाचना भेज दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इन नए शिक्षकों की नियमावली में कुछ संशोधन भी किए जाएंगे। इसके अलावा राज्य में 4,997 नर्स और 4,000 चिकित्सक पदों को भी भरा जाएगा और कोरोना महामारी से ठीक होने वाले मरीज अगर अपना प्लाज्मा डोनेट करेंगे तो उन्हें 5,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इसके अलावा राज्य में बेहतरीन खेल खेलने वाले 250 खिलाड़ियों की भी नियुक्तियां की जाएंगी। काष्ठ आधारित उद्योगों के विकास के लिए अलग से प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी, जिसके लिए जल्द ही नई नीति तैयार की जाएगी।

Check Also

बिहार को चुनावी तोहफा देने की सरकारी तैयारी, होने वाली है बंपर बहाली, जानें डिटेल्स

पटना. देश में पहले से ही बेरोजगारों की कमी नहीं है। ऊपर से कोरोना की ...