Wednesday , November 25 2020
Breaking News
Home / क्राइम / बॉर्डर से बड़ी खबर : ठंड के मौसम के लिए डोकलाम में सुरंगों का जाल बिछा रहा ड्रैगन !

बॉर्डर से बड़ी खबर : ठंड के मौसम के लिए डोकलाम में सुरंगों का जाल बिछा रहा ड्रैगन !

नई दिल्ली:   चीन सीमा के पास लगातार निर्माण कर रहा है. एक न्यूज़ चैनल  को हासिल सैटेलाइट तस्‍वीरों से पता चलता है कि चीन ने डोकलाम के पठारी रास्‍तों में सड़कों का निर्माण शुरू कर दिया है. सभी मौसम के दौरान क्षेत्र में पहुंच (access) सुनिश्चित करने के इरादे से ऐसा किया जा रहा है. गौरतलब है कि डोकलाम में वर्ष 2017 में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं. अगस्त 2019 की तस्वीर में सड़क बनी एक सुरंग दिख रही है जो ऊंचाई पर स्थ‍ित मेरुग ला पास से होकर गुजरने वाले महत्वपूर्ण उत्तरी मार्ग का हिस्सा है. न्यूज़ चैनल द्वारा देखी गई अक्‍टूबर माह की इमेज बताती है कि चीन के वर्कर्स ने टनल की लंबाई को 500 मीटर तक बढ़ा दिया है. न्यूज़ चैनल की सैन्‍य विशेषज्ञों से बातचीत से साफ संकेत मिलते है कि चीन का लक्ष्‍य साफ है-डोकलाम Plateau में बिना किसी रुकावट के पहुंच सुनिश्चित करना. डोकलाम Plateau ठंड के महीनों के दौरान पूरी तरह से बर्फ से ढंका रहता है और यहां तक पहुंच बनाना चुनौती होता है.

चीन का विवादित क्षेत्र में पहुंच बनाने का यह इरादा ऐसे समय सामने आया है जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच गतिरोध कायम है, यजां चीनी सैनिकों ने दोनों देशों के बीच स्थित लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) के आसपास कई हिस्‍सों में घुसपैठ की है.

2017 के भारत-चीन गतिरोध के बाद से बीजिंग ने डोकलाम में सड़कों के निर्माण में तेजी लाई है

बीजिंग ने डोकलाम में अपने मौजूदा ट्रैक को और सुदृढ़ किया है. सौजन्य: गूगल अर्थ 

दोनों देशों के बीच आठ दौर की सैन्‍य बातचीत के बाद भी नई दिल्‍ली और बीजिंग के बीच तनाव कम करने को लेकर कोई सहमति नहीं पाई है. ऐससा लगता है कि यह गतिरोध ठंडे के महीनों में भी जारी रहने वाला है.

चीन ने डोकलाम के पठारी इलाके में अपने रोडमैप का विस्‍तार किया है जो सिक्‍किम और भूटान के बीच है

यह स्‍पष्‍ट है कि चीन ने डोकलाम के पठारी इलाके में अपने रोडमैप का विस्‍तार किया है जो सिक्‍किम और भूटान के बीच है. वर्ष 2017 के गतिरोध के दौरान जो ज्‍यादातर कच्‍चा मार्ग था, अब पूरी तरह से पक्‍की रोड में तब्‍दील हो चुका है. भारत ने भी क्षेत्र में अपनी सड़क निर्माण गतिविधियों का विस्‍तार किया है ताकि उसका सैन्‍यबल वहां तत्‍परता से तैनात किया जा सके.

loading...
loading...

Check Also

बच्चों के नाम पर जरूर खोलें ₹150 से ये सरकारी खाता, पढ़ाई के लिए 19 लाख रुपए मिलेंगे

बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो और भविष्य में वो एक काबिल इंसान बन सके ...