Wednesday , October 21 2020
Breaking News
Home / ख़बर / ब्रांड मोदी ने दिखाया कमाल, ये बड़ा रिकॉर्ड बना दिया केदारनाथ धाम

ब्रांड मोदी ने दिखाया कमाल, ये बड़ा रिकॉर्ड बना दिया केदारनाथ धाम

भगवान शिव की केदार पुरी यानी केदारनाथ में तीर्थयात्रियो ने इस बार आस्था का सर्वोत्तम प्रदर्शन करके नया रिकॉर्ड बना दिया है। 2013 में आपदा से तहस नहस हुई केदारपुरी में अब दुख तकलीफ के निशान नही है, बल्कि आस्था की विजय पताका शान से फहराती दिख रही है। इस बार केदारनाथ यात्रा में रिकॉर्ड 9 लाख 97 हजार 585 यात्रियों की आमद हुई है। इससे पहले कभी इतनी संख्या में केदारनाथ यात्री नही पहुंचे है। केदारनाथ पुनर्निर्माण के बाद वहां उभरे मंदिर के भव्य स्वरूप और सबसे बड़े ब्रांड एम्बेसडर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ध्यान साधना को इसका बड़ा कारण माना जा रहा है।

केदारनाथ धाम के कपाट 29 नवम्बर को बंद हो गए है, मगर इस बार की यात्रा में केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों के आंकड़े ने सबको हैरत में डाल दिया है। ये वो ही केदारनाथ है, जहां 2013 की आपदा के बाद लोग आने से डरने लगे थे। 2014 में जब बड़ी मुश्किल से यात्रा दोबारा शुरू हुई, तो उस समय सिर्फ 40 हजार 922 यात्री ही वहां पहुंचे थे। इसके बाद के वर्षों में धीरे धीरे यात्रियों की संख्या में इजाफा होने लगा।

2017 में जब केदारनाथ पुनर्निर्माण के मामले को मोदी सरकार ने अपने हाथ में लिया औऱ प्रधानमंत्री यहां आने लगे तो सुरक्षित केदारनाथ का संदेश तेजी से आगे बढ़ा। शुभ संकेत पिछली यात्रा से ही मिलने शुरू हो गए थे, जबकि यात्रियों की संख्या का आंकड़ा 7 लाख 31 हजार 991 रहा था।

इस पूरे मामले मे एक खास बात औऱ है। वो ये कि हर बार बद्रीनाथ और केदारनाथ के यात्रियों की संख्या में बड़ा अंतर रहा करता था। इस बार ये अंतर अभी तक सिर्फ सवा लाख तक का है। हालांकि बद्रीनाथ के कपाट 17 नवम्बर तक खुले है। जिस केदारनाथ धाम में कभी पूरी यात्रा के बावजूद कभी 5 लाख यात्री पहुंचते थे, वहां इतने यात्री इस बार जून के एक महीने में ही पहुंच गए।

loading...
loading...

Check Also

CSK के खस्ता प्रदर्शन को देख IAS भी बन गए ट्रोल, बोले- ‘धोनी की अंग्रेजी के अलावा..’

IPL 2020 CSK Vs RR: आईपीएल 2020 (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ...