Wednesday , November 25 2020
Breaking News
Home / सेहत / ब्लड कैंसर से 2 महीने पहले ये संकेत देता है शरीर, वक्त पर पहचानना सबसे जरूरी

ब्लड कैंसर से 2 महीने पहले ये संकेत देता है शरीर, वक्त पर पहचानना सबसे जरूरी

भागदौड़ भरी जिंदगी, बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है ब्लड कैंसर यानि ल्यूकीमिया। ब्लड कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। यह किसी भी उम्र के व्यक्तियों को हो सकता है लेकिन 30 साल के बाद इसके होने का खतरा ज्यादा होता है। ब्लड कैंसर के मरीजों को शुरूआत में इसके लक्षणों का पता नहीं चलता, जिसके कारण यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती है।

इसलिए हर किसी को इसके शुरुआती लक्षणों की जानकारी होना बहुत जरूरी है, ताकि समय रहते इसका इलाज करवाया जा सकें। आइए जानते है ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण।

1. एनीमिया या बुखार : ब्लड कैंसर के शुरुआती स्टेज में आपको एनीमिया जैसे संकेत दिखाई दे सकते हैं। हर समय थकावट, कमजोरी या हल्का-सा बुखार भी ब्लड कैंसर का संकेत होते हैं।

2. गले में सूजन : ब्लड कैंसर होने पर गले या अंडरआर्म्स में हल्का दर्द और सूजन आ जाती है। इसके अलावा अगर आपके पैरों में लगातार सूजन और सीने में जलन रहती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए क्योंकि ये ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण है।

3. ब्लीडिंग होना : अगर आपके मुंह, नाक से या शौच के दौरान खून निकल रहा है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें। इसके बारे में सचेत होकर जल्दी से डॉक्टर के पास जाए और ब्लड कैंसर की जांच करवाएं।

4. न्यूमोनिया होना : न्यूमोनिया होना, मुंह में घाव हो जाना, स्किन पर रेशेज, सिर में दर्द होना, हल्का बुखार या गले में इंफेक्शन को इग्नोर न करें। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं।

5. वजन कम होना : अचानक वजन कम होना या भूख न लगना भी ब्लड कैंसर का संकेत होता है। जिन लोगों को कैंसर होता है उनका वजन असामान्य रूप से कम होने लगता है। अगर बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन ज्यादा कम हो जाए तो यह ब्लड कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है।

6. बार-बार संक्रमण होना : रक्त कैंसर से ग्रस्त व्यक्ति बार-बार संक्रमण की चपेट में आ जाता है। जब शरीर में ल्यूकीमिया के सेल विकसित होते हैं तो रोगी के मुंह, गले, त्वचा, फेफड़ो आदि में संक्रमण की शिकायत देखी जा सकती है।

7. लिम्फ नोड्स का बढ़ना : लिम्फ नोड्स में या गले में सूजन या एक गांठ पड़ जाती है। लिम्फ नोड्स में परिवर्तन होना भी ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है। इसलिए बिना देर किए डॉक्टर से जांच करवाएं।

8. सोते समय पसीना : अगर सही मौसम में भी आपको रात को सोते समय खूब पसीना आए तो इसे अनदेखा न करें। यह ब्लड कैंसर का लक्षण है। बेहतर होगा कि समय रहते अपनी जांच करवा लें।

9. शरीर पर निशान पड़ना : खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाना भी ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है। प्लेटलेट्स की संख्या कम होने के कारण त्वचा के नीचे छोटी रक्त वाहिकाएं टूट जाती हैं जिसकी वजह से शरीर पर नीले या बैगनी कलर के निशान पड़ जाते हैं।

10. थकावट : ब्लैंड कैंसर के दौरान शरीर में हीमोग्लोबिन की संख्या तेजी से कम होने लगती है और ऑक्सीजन शरीर के अंगो तक सही मात्रा में नहीं पहुंचती। इस वजह से शरीर के सभी अंग काम करना बंद कर देते है और थकावट महसूस होने लगती है।

loading...
loading...

Check Also

बीमारियों को आपसे कोसों दूर रखेगा ये सस्ता फल, जादू की तरह बढ़ा देता उम्र

अमर बेल प्राकृतिक रूप से पेडों की टहनियों में पनपने वाली बेल है। यह बेल ...