Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / ख़बर / भयावह खबर : महाराष्ट्र में आने जा रही कोरोना की दूसरी लहर, पहली वाली से भी होगी भयंकर

भयावह खबर : महाराष्ट्र में आने जा रही कोरोना की दूसरी लहर, पहली वाली से भी होगी भयंकर

महाराष्ट्र सरकार ने आशंका जताई है कि जनवरी-फरवरी तक राज्य में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर आ सकती है।  सरकार ने इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अपनी तैयारियां पूरी रखने को कहा है। स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की तरफ से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कई यूरोपीय देश महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहे हैं। इसे देखते हुए लग रहा है कि जनवरी-फरवरी तक राज्य में भी ऐसी स्थितियां बन सकती हैं।

पटाखा-मुक्त दिवाली मनाने का कहा गया

छह पन्नों के इस पत्र में स्वास्थ्य विभाग को तैयारी पूरी करने के लिए कई कदम उठाने को कहा गया है। इनमें पटाखा-मुक्त दिवाली मनाना भी शामिल है। सरकार ने सभी जिला प्रशासन और नगर निगमों को महामारी से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।गौरतलब है कि महाराष्ट्र 17.31 लाख मामलों के साथ भारत में कोरोना वायरस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है।

इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारियों पर नजर रखने को कहा गया

पत्र में महामारी से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा उठाए जाने वाले कई कदमों के बारे में बताया गया है। इनमें नियमित लैब टेस्टिंग और इंफ्लुएंजा जैसी बीमारियों पर लगातार निगरानी को कहा गया है। निदेशालय का कहना है कि इससे सरकार को कोरोना संक्रमण के शुरुआती संकेतों के बारे में पता चल सकेगा। साथ ही सभी जिला प्रशासनों को हफ्ते में एक बार ग्रामीण इलाकों में इंफ्लुएंजा जैसी बीमारियों की समीक्षा करनी होगी।

संभावित सुपर स्प्रेडर पर विशेष निगरानी की जरूरत

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग को सब्जी विक्रेताओं, होटल मालिकों, वेटर, डिलीवरी एजेंट, दिहाड़ी मजदूर, सिक्योरिटी गार्ड, पुलिसकर्मियों और होम गार्ड के जवानों आदि संभावित सुपर स्प्रेडर पर विशेष निगाह रखने को कहा गया है। सुपर स्प्रेडर उन लोगों को कहा जाता है जो संंक्रमित होने के बाद जाने-अनजाने में कई दूसरे लोगों तक कोरोना वायरस पहुंचा देते हैं। ऐसे में इन लोगों की निगरानी बेहद जरूरी हो जाती है ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।

महाराष्ट्र में महामारी का क्या स्थिति?

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, महाराष्ट्र में अब तक 17,31,833 लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जा चुका है और 45,560 लोगों की मौत हुई है। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 89,018 हो गई है।

loading...
loading...

Check Also

स्तनपान कराती मां को चुभी कोई चीज, खोला बेटे का मुंह तो रह गई हैरान !

आयरलैंड में एक बच्चे के साथ ऐसा कुछ हुआ कि साइंस भी हैरान रह गई! ...