Friday , February 26 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले 6 खिलाड़ी

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले 6 खिलाड़ी

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला 5 फरवरी से खेला जाएगा. सीरीज से पहले मेजबान टीम इंडिया का पलड़ा मजबूत माना जा रहा हैं हालाँकि मेजबान इंग्लैंड को भी हल्के में लेने की गलती कतई नही करेंगे.

सीरीज की शुरुआत से पहले आज इस लेख में हम भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के महानतम गेंदबाज जेम्स एंडरसन का प्रदर्शन भारत के विरुद्ध हमेशा रहता हैं. उन्होंने मेजबान टीम इंडिया के खिलाफ अब तक 52 पारियों में 25.98 की शानदार औसत से 110 विकेट झटके हैं. जिस दौरान उन्होंने 4 चौको पर पारियों में पांच भी अपने नाम किए हैं और तीन बार मैन ऑफ द मैच जीता हैं.

सर एलिस्टर कुक 

इंग्लैंड के पूर्व महान सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने भारत के विरुद्ध डेब्यू मैच में शतक जड़ा था. जिसके बाद से उन्होंने भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. खब्बू खिलाड़ी ने 30 मैचों की 54 पारियों में 47.66 की औसत से 2431 रन बनाए हैं. जिस दौरान उन्होंने 294 रनों के सर्वोच्च स्कोर सहित 7 शतक भी लगाए हैं और 3 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता हैं.

कपिल देव

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव ने अंग्रेज टीम के खिलाड़ी बल्ले और गेंद दोनों से धमाल किया हैं. कपिल ने बल्लेबाजी में 39 पारियों में 41.06 की दमदार औसत और 2 शतकों की मदद से 1355 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी में उन्होंने 48 पारियों में 37.34 की औसत से 85 विकेट झटके हैं. इस दौरान उन्हें 3 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड से सम्मानित किया गया हैं.

विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस सूची में सकिय सक्रिय खिलाड़ी हैं और उम्मीद ये लगाई जा रही हैं कि आगामी सीरीज के बाद वह इस सूची में सबसे उपर होंगे. कोहली अब सिर्फ़ इंग्लैंड के खिलाफ खेले सिर्फ 19 टेस्ट की 35 पारियों में 49.06 की औसत और 5 शतकों की मदद से 1570 रन बनाए हैं और 3 बार मैन ऑफ मैच अवार्ड जीता हैं.

अनिल कुंबले

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले इंडियन गेंदबाज अनिल कुंबले भी इस सूची में शामिल हैं. पूर्व दिग्गज ने इंग्लैंड के खिलाफ 36 पारियों में 30.59 की औसत से सबसे अधिक 92 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं. इस दौरान उन्होंने 4 परियों में पांच विकेट हासिल की हैं और तीन बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड अपने नाम किया हैं.

केविन पीटरसन

पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन को भारत के खिलाफ खेलना हमेशा राह आता था उन्होंने भारत और इंग्लैंड दोनों परिस्तिथि में शानदार खेल दिखाया हैं. केविन ने टीम इंडिया के खिलाफ खेले 16 मैचों की 28 पारियों में 58.55 की अद्भुत औसत से 1581 रन बनाए हैं, जिस दौरान उन्होंने 6 सैंकड़े लगाते हुए 3 बार मैन ऑफ द मैच जीता हैं.

loading...
loading...

Check Also

VIDEO : अश्विन की ‘फिरकी’ पर आउट हुए ऑली पोप, देखकर विराट ने शानदार अंदाज में मनाया जश्न 

Ind Vs Eng 3rd Test: अक्षर पटेल (Akshar Patel) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की  ...