Friday , September 18 2020
Breaking News
Home / क्राइम / भारत की दो विनाशकारी ताकतों का चीन को नहीं है अंदाजा, एक वार में हो जाएगा सफाया

भारत की दो विनाशकारी ताकतों का चीन को नहीं है अंदाजा, एक वार में हो जाएगा सफाया

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसा के बाद एक बार फिर भारत और चीन के बीच बातचीत का दौर जारी है। दोनों देश अब हर हफ्ते परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की मीटिंग में पीपल्स लिबरेशन आर्मी की पूर्वी लद्दाख सेक्टर में जारी आक्रामकता पर चर्चा करेंगे और यहां तनाव कम करने के तरीके ढूंढेंगे। लेकिन इसके बावजूद भारत को चीन पर ऐतबार नहीं है। भारत ने एलएसी पर पूरी तरह से युद्ध की तैयारी कर ली है। लद्दाख में इस वक्त LAC पर भारत और चीन के बीच लगातार बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारतीय सेना LAC पर चीन की पीएलए की किसी भी हरकत का माकूल जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है।

सैन्य अधिकारियों के अनुसार, बस सरकार के इशारे की देर है और वे चीन को धूल चटाने के लिए तैयार हैं। हालांकि उनका कहना था कि भारत अपनी तरफ से कभी भी पहल नहीं करेगा, पर चीनी सेना द्वारा की जाने वाली किसी भी शरारत का अब उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। और ऐसा विश्वास करने की भारतीय सेना के पास एक नहीं बल्कि दो-दो बड़ी वजहें हैं। भारत के पास दो ऐसे मिसाइल हैं, जिनसे चीनी सेना की हवा टाइट हो जाती है।

ब्रह्मोस मिसाइल- 
रिपोर्ट्स की मानें तो सुपरसॉनिक‎ ‎क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस अमरीका की टॉम हॉक से लगभग दुगनी अधिक तेजी से वार कर सकती है, इसकी प्रहार क्षमता भी टॉम हॉक से अधिक है। इस मिसाइल से चीन खौफ खाता हैं। इस मिसाइल को भारत की तीनो सेनाएं इस्तेमाल करती हैं। युद्ध की स्थिति में ये किसी भी देश को तबाह कर सकती हैं। इसका कोई तोड़ चीनी सेना के पास मौजूद नहीं हैं।
अग्नि 5 मिसाइल.
अमेरिकी थिंक टैंक की रिपोर्ट के अनुसार भारत की अग्नि 5 चीन के लिए किसी काल से कम नहीं हैं। क्यों की इस मिसाइल की जद में पूरा चीन आता हैं। इस मिसाइल की सबसे बड़ी ताकत यह हैं की ये मिसाइल परमाणु बम ले जाने में सझम हैं। भारत के इस मिसाइल से चीन खौफ खाता हैं क्योंकि युद्ध की स्थिति में भारत चीन से किसी भी मायने पर कम नहीं हैं। भारत के पास चीन को टक्कर देने वाले कई हथियार मौजूद हैं जिसमे अग्नि 5 सबसे बेहतर है।

Check Also

शादी से पहले ऐसी मांग किया दूल्हा, भरी महफिल में दुल्हन हो गई शर्मिंदा

शादी हर लड़की का सपना होता है, हर लड़की उस सपने के साथ अपनी जिंदगी ...