Thursday , February 25 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / भारत को मिलेगा अमेरिका का अत्याधुनिक युद्धक विमान F-15EX, जो बाइडेन ने दी मंजूरी

भारत को मिलेगा अमेरिका का अत्याधुनिक युद्धक विमान F-15EX, जो बाइडेन ने दी मंजूरी

आने वाले दौर में भारत दुनिया की महाशक्ति बनने जा रहा है. सामरिक क्षेत्र में देश लगातार बढ़ रहा है. राफेल फाइटर जेट आने के बाद से भारतीय सेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा हुआ है. इसके अलावा रूस से शक्तिशाली एस-400 मिसाइल सिस्‍टम की खरीद के लिए पूरी तरह से आगे बढ़ रहा है. एस-400 रूस की सबसे उन्नत लंबी दूरी तक सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल के रूप में जानी जाती है. अब जो खबर अमेरिका से आई है वो भारत की सामरिक ताकत को बेहिसाब बढ़ाने वाली है. अमेरिका ने अपने सबसे अत्याधुनिक युद्धक विमान F-15EX देने की मंजूरी दे दी है.

अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन ने भारत से दोस्ती का हाथ और मजबूत करने के लिए एक के बाद एक कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. बाइडेन सरकार ने सबसे अत्याधुनिक युद्धक विमान एफ-15ईएक्स देने का निर्णय लिया है. भारतीय वायु सेना को जल्द ही अमेरिका का सबसे अत्याधुनिक युद्धक विमान एफ-15ईएक्स मिल सकता है.

बोइंग इंटरनेशनल सेल्स ऐंड इंडस्ट्रियल पार्टनरशिप्स की उपाध्यक्ष मारिया एच लैने ने इस बात की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि भारत और अमेरिका की सरकारों के बीच चर्चा हुई. दोनों देशों की वायु सेनाओं ने एफ-15ईएक्स के बारे में सूचनाओं का आदान-प्रदान किया. उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार ने भारत को एफ-15ईएक्स विमान देने के हमारे लाइसेंस संबंधी अनुरोध को स्वीकार कर लिया है.

बोइंग ने अपने बयान में कहा, ‘अगले हफ्ते बेंगलुरु में शुरू हो रहे एयरो इंडिया 2021 में एफ-15ईएक्स विमान को प्रदर्शित किया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार, एफ-15ईएक्स विमान एफ-15 विमानों की सीरीज का अपग्रेडेड वर्जन है. यह बहुउद्देश्यीय विमान हर मौसम में मार करने में सक्षम है. दिन हो या रात हर समय उड़ान भरने और दुश्‍मन को निशाना बनाने की कम्‍बैट क्षमताओं से लैस है.

जानकारों को मानना है कि चीन की बढ़ती ताकत और उसकी विस्तारवादी नीति जिस तरह से दुनिया के लिए खतरा बनती जा रही है उसे देखते हुए अमेरिका भारत को सामरिक दृष्टिकोण से मजबूत करने के लिए बड़े फैसले ले रही है.

loading...
loading...

Check Also

अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम भारतीय खिलाड़ियों के लिए रहा है खास, जानें 10 खास उपलब्धियां

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला अहमदाबाद के ...