Friday , February 26 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / भारत बनाम इंग्लैंड: टेस्ट सीरीज में ये दिग्गज खिलाड़ी बना सकते हैं ये अहम रिकार्ड्स

भारत बनाम इंग्लैंड: टेस्ट सीरीज में ये दिग्गज खिलाड़ी बना सकते हैं ये अहम रिकार्ड्स

इंग्लैंड के भारत दौरे की शुरुआत 05 फरवरी को चेन्नई में होने वाले पहले टेस्ट से हो जाएगी। आखिरी बार जब इंग्लैंड ने भारत का दौरा 2016-17 में किया था तब उन्हें 0-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। आगामी टेस्ट सीरीज में इंग्लिश टीम अनुभवी जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के दम पर पिछला रिकॉर्ड बदलना चाहेंगे। ये दोनों गेंदबाज टेस्ट सीरीज में कुछ रिकार्ड्स अपने नाम कर सकते हैं।

आइए उन पर एक नजर डालते हैं।

कुंबले को पीछे छोड़ सकते हैं एंडरसन

टेस्ट इतिहास में सफल गेंदबाजों में शुमार एंडरसन ने अब तक 26.60 की औसत से 606 विकेट लिए हैं। ​साल 2020 में, वह 600 विकेट का आंकड़ा छूने वाले पहले तेज गेंदबाज बने थे। इस सीरीज में एंडरसन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में अनिल कुंबले (619) को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर आ सकते हैं। ​इस सूची में मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) शीर्ष दो गेंदबाज हैं। ​​

उपलब्धि

900 अंतरराष्ट्रीय विकेट ले सकते हैं एंडरसन

एंडरसन आगामी सीरीज में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। वह सभी प्रारूपों में 900 विकेट लेने वाले कुल छठे और पहले इंग्लिश गेंदबाज बन सकते हैं। अनुभवी तेज गेंदबाज एंडरसन ने अब तक अंतरराष्ट्रीय करियर में 370 मैचों में 27.47 की औसत से 893 विकेट लिए हैं। इस सूची में शीर्ष पांच गेंदबाज मुरलीधरन (1,347), वॉर्न (1,001), कुंबले (956), ग्लेन मैक्ग्रा (949) और वसीम अकरम (916) हैं।

जानकारी

सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले इंग्लिश खिलाड़ी बन सकते हैं एंडरसन

अगर एंडरसन (157) टेस्ट सीरीज के सभी चार मैचों खेलते हैं, तो वे पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के 161 टेस्ट खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। बता दें इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड कुक के नाम दर्ज है।

आंकड़े

ब्रॉड बना सकते हैं ये रिकार्ड्स

एंडरसन के साथी गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड भी अहम रिकार्ड्स बना सकते हैं। वह वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट में सातवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने अब तक 27.56 की औसत से 517 विकेट लिए हैं। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वेस्ट इंडीज के दिग्गज कर्टनी वाल्श (519) को पीछे छोड़कर तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन सकते हैं। इस सूची में शीर्ष दो तेज गेंदबाज एंडरसन (606*) और मैक्ग्रा (563) हैं।

क्या आप जानते हैं?

ब्रॉड के भारत में है खराब गेंदबाजी रिकॉर्ड

ब्रॉड ने भारत में अब तक खेले छह मैचों में 53.90 की खराब गेंदबाजी औसत से सिर्फ 10 विकेट लिए हैं। उनका भारत में सबसे खराब रिकॉर्ड है जिसे वह आगामी टेस्ट सीरीज में जरूर सुधारना चाहेंगे।

loading...
loading...

Check Also

ये चीजें करती हैं हड्डियों को खोखला, पांचवी तो लड़कियों के लिए है ज़हर जैसी

हड्ड‍ियां शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो शरीर और मांसपेशि‍यों का आधार हैं। बेहतर स्वास्थ्य ...