Monday , April 19 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / भारत बनाम इंग्लैंड: टेस्ट सीरीज में अक्षर पटेल ने बनाए ये बेहतरीन रिकॉर्ड्स

भारत बनाम इंग्लैंड: टेस्ट सीरीज में अक्षर पटेल ने बनाए ये बेहतरीन रिकॉर्ड्स

इंग्लैंड के खिलाफ आज ही खत्म हुई टेस्ट सीरीज में अक्षर पटेल ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था। लगातार प्रभावित करते आ रहे अक्षर ने अंतिम टेस्ट में भी प्रभावित किया और कुल नौ विकेट चटकाए। अक्षर ने दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए और भारत को पारी तथा 25 रनों से जीत दिलाई। आइए एक नजर डालते हैं अक्षर द्वारा इस सीरीज में बनाए गए रिकॉर्ड्स पर।

टेस्ट सीरीज में ऐसा रहा अक्षर का प्रदर्शन

अक्षर ने चार मैचों की सीरीज में केवल तीन मैच ही खेले। चोट के चलते वह पहला टेस्ट नहीं खेल सके थे। इन तीन मैचों में उन्होंने कुल 27 विकेट अपने नाम किए। 38 रन देकर छह विकेट लेने के बेस्ट के साथ अक्षर ने सीरीज में चार बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। डे-नाइट टेस्ट में उन्होंने 70 रन देकर कुल 11 विकेट चटकाए थे। सीरीज में उनका औसत 10.59 और इकॉनमी रेट 2.24 का रहा।

डे-नाइट टेस्ट में अक्षर ने बनाए ये रिकॉर्ड्स

डे-नाइट टेस्ट में अक्षर टेस्ट मैच की किसी पारी की पहली गेंद पर ही विकेट लेने वाले चौथे स्पिनर बने थे। इसके अलावा डे-नाइट टेस्ट में पारी में पांच विकेट लेने वाले अक्षर पहले भारतीय स्पिनर बने थे। Opta के मुताबिक वह डे-नाइट टेस्ट में पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा करने वाले विश्व के छठे स्पिनर हैं। डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में पांच विकेट लेने वाले वह पहले स्पिनर हैं।

अक्षर ने तोड़ा मेंडिस का रिकॉर्ड

डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने के अजंता मेंडिस के रिकॉर्ड को अक्षर ने तोड़ दिया है। 2008 में पूर्व श्रीलंकाई स्पिनर ने भारत के खिलाफ 26 विकेट चटकाए थे।

छाप

इस तरह अक्षर ने छोड़ी अपनी छाप

चेन्नई में अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में अक्षर ने 2/40 और दूसरी पारी में 5/60 का प्रदर्शन किया। डे-नाइट टेस्ट में उनके आंकड़े 6/38 और 5/32 रहे। चौथे टेस्ट में उन्होंने 4/68 और 5/48 के आंकड़े हासिल किए।

वह भारत के लिए पहली तीन टेस्ट पारियों में संयुक्त रूप से सबसे अधिक बार पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। तीनों टेस्ट में अक्षर ने पारी में पांच विकेट चटकाए।

loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...