Friday , February 26 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / भारत बनाम इंग्लैंड: टेस्ट सीरीज में ये अहम रिकार्ड्स बना सकते हैं जो रूट

भारत बनाम इंग्लैंड: टेस्ट सीरीज में ये अहम रिकार्ड्स बना सकते हैं जो रूट

इंग्लैंड और भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत आगामी 05 फरवरी से चेन्नई में हो जाएगी।  इस सीरीज में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के प्रदर्शन पर भी सबकी नजरें रहने वाली है, जिन्होंने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था।  भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रूट कुछ बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

आइए उन पर एक नजर डालते हैं।

रूट ने अपने करियर में 49.39 की औसत से 8,249 टेस्ट रन बनाए हैं। वह वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।  वह भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स स्टीवर्ट (8,463) को पीछे छोड़ सकते हैं। रूट ने अब तक 19 शतक और 49 अर्धशतक बनाए हैं। वह टेस्ट में पचास अर्धशतक लगाने वाले दूसरे इंग्लिश बल्लेबाज बन सकते हैं।

कीर्तिमान

100 टेस्ट खेलने वाले 15वें इंग्लिश खिलाड़ी बनेंगे रूट

रूट ने अब तक के करियर में 99 टेस्ट में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है। वह चेन्नई में होने वाले पहले टेस्ट को खेलकर 100 मैच खेलने वाले इंग्लैंड के 15वें क्रिकेटर हो जाएंगे। बता दें सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले इंग्लिश खिलाड़ी एलेस्टर कुक (161) हैं। अगर रूट आगामी सीरीज के चारों मैच खेलते हैं (जिसकी पूरी संभावना है) तो वह इंग्लैंड की ओर से 12वें सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हो जाएंगे।

आंकड़े

भारत के खिलाफ 1,500 रन बना लेंगे रूट

भारत के खिलाफ 16 टेस्ट में रूट ने 56.84 की औसत से 1,421 रन बनाए हैं। वह 79 रन और बनाते ही भारत के खिलाफ 1,500 रनों के आंकड़े को छू लेंगे और ऐसा करने वाले इंग्लैंड के चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे। ​इसके अलावा रूट पूर्व दिग्गज केविन पीटरसन (1,581) को भी पीछे छोड़ सकते हैं। ​बता दें इंग्लिश कप्तान रूट ने भारत के खिलाफ चार शतक और नौ अर्धशतक लगाए हैं।

रिकॉर्ड

ये मुकाम हासिल करने वाले तीसरे इंग्लिश बल्लेबाज बन जाएंगे रूट

आगामी टेस्ट सीरीज में 251 रन और बनाते ही रूट अपने टेस्ट करियर में 8,500 रनों के आंकड़े को छू लेंगे। वह एलेस्टर कुक (12,472) और ग्राहम गूच (8,900) के बाद यह मुकाम हासिल करने वाले केवल तीसरे इंग्लैंड के बल्लेबाज बन सकते हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ रूट ने शानदार प्रदर्शन किया था। मौजूदा फॉर्म को देखते हुए वह विवियन रिचर्ड्स (8,540) को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

loading...
loading...

Check Also

VIDEO : अश्विन की ‘फिरकी’ पर आउट हुए ऑली पोप, देखकर विराट ने शानदार अंदाज में मनाया जश्न 

Ind Vs Eng 3rd Test: अक्षर पटेल (Akshar Patel) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की  ...