Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / भारत में अपना पहला टेस्ट खेलते ही बुमराह ने हासिल किया ये मुकाम

भारत में अपना पहला टेस्ट खेलते ही बुमराह ने हासिल किया ये मुकाम

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का पहला टेस्ट खेल रहे हैं। अपने टेस्ट करियर का 18वां मैच खेल रहे बुमराह का भारतीय सरजमीं में यह पहला टेस्ट मैच हैं। इसके साथ ही उन्होंने एक खास मुकाम अपने नाम किया है। दरअसल, बुमराह ने विदेश में सबसे अधिक टेस्ट खेलने के बाद घर में टेस्ट डेब्यू करने का भारतीय रिकॉर्ड बनाया है।

आइए एक नजर डालते हैं पूरी खबर पर।

इससे पहले यह रिकॉर्ड जवागल श्रीनाथ के नाम था, जिन्होंने अपने डेब्यू के बाद से 12 टेस्ट विदेशों में खेले थे और फिर जाकर उन्हें घर में  खेलने का मौका मिला था।  इस सूची में अन्य गेंदबाज आरपी सिंह (11), सचिन तेंदुलकर (10) और आशीष नेहरा (10) शामिल हैं। वहीं उन्होंने वेस्टइंडीज के डेरेन गंगा के रिकॉर्ड की भी बराबरी की, जिन्होंने 17 टेस्ट विदेश में खेलने के बाद 18वां मैच अपने घर पर खेला था।

रिकॉर्ड

बुमराह ने सर्वाधिक विकेट लेने के बाद खेला पहला घरेलू टेस्ट

इसके साथ ही बुमराह ने सबसे ज्यादा विकेट (79) लेने के बाद अपने घर पर पहला टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड भी बनाया। उनसे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व स्पिनर अल्फ वेलेंटाइन के नाम था, जिन्होंने विदेशों में 65 विकेट लेने के बाद अपने घर पर पहला टेस्ट खेला था। बता दें बुमराह ने पहले टेस्ट में डैन लारेंस को आउट किया और यह उनका घर पर पहला और करियर का 80वां विकेट था।

आंकड़े

बुमराह का टेस्ट करियर

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने साल 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने चेपक टेस्ट से पहले 17 मैच खेले हैं, जिसमें 21.59 की गेंदबाजी औसत से 79 विकेट अपने नाम किए हैं। इस बीच पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 6/27 का रहा है। पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे में बुमराह ने तीन मैचों में 29.36 की औसत से 11 विकेट लिए हैं। वह आखिरी टेस्ट इंजरी के कारण नहीं खेल सके थे।

जो रूट

रूट ने जड़ा शतक, मजबूत स्थिति में इंग्लैंड

चेपक में खेले जा रहे पहले टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने अपने करियर का 20वां शतक लगाया है और टीम को मजबूत स्थिति में खड़ा किया है। रूट (100*) के अलावा सिबली (83*) ने भी उम्दा बल्लेबाजी की है। खबर लिखे जाने तक तीसरे सत्र में इंग्लिश टीम ने दो विकेट खोकर 227 रन बना लिए हैं। मेहमान टीम से रोरी बर्न्स और डैन लारेंस आउट होने वाले बल्लेबाज हैं।

loading...
loading...

Check Also

राम मंदिर के लिए चंदा अभियान हुआ पूरा, जानिए कितने हजार करोड़ रुपये हुए जमा

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के देश के कोने-कोने से चंदा आया है. लोगों ने ...