Saturday , January 16 2021
Breaking News
Home / ख़बर / भारत में लगेगी राफेल की फैक्ट्री, खबर से पाकिस्तान की बत्ती गुल, चीन का उड़ा फ्यूज

भारत में लगेगी राफेल की फैक्ट्री, खबर से पाकिस्तान की बत्ती गुल, चीन का उड़ा फ्यूज

राफेल आने के बाद जहां चीन और पाकिस्तान मिल कर भारत के साथ जंग की तैयारियां कर रहे लेकिन अब तो राफेल की फैक्ट्री ही भारत में लग रही है तो क्या करेंगे। वो चाहे जो कुछ भी करें लेकिन फ्रांस ने कहा है कि भारत उसका स्ट्रैटेजिक पार्टनर है और अपने पार्टनर की सुरक्षा संबंधी चिंताओं में साझीदार बनना उसका दायित्व है। इसी दायित्व को निभाते हुए फ्रांस ने राफेल जेट को भारत में ही बनाने का ऐलान किया है। फ्रांस भारत को राफेल की टेक्नोलॉजी ट्रांसफर भी कर रहा है। इतना ही नहीं फ्रांस ने मल्टीरोल मीडियम हेलिकाप्टर को भी भारत में ही बनाने का आग्रह भारत सरकार से किया है।

भारतीय नौसेना के लिए मध्यम रेंज के हेलिकॉप्टर की भी तलाश है। एयरबस AS565 MBe का इस्तेमाल किसी भी मौसम में किया जा सकता है। ये मल्टी रोल मीडियम हेलिकॉप्टर है, जिसे शिप के डेक, ऑफशोर लोकेशन और लैंड-बेस्ड साइट्स से ऑपरेशन के लिए बनाया गया है।

इस हफ्ते भारत फ्रांस रणनीतिक वार्ता में न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के 9,900 मेगावाट की जैतापुर परमाणु ऊर्जा संरचना को लेकर भी बातचीत हुई। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इस बातचीत के दौरान मौजूद रहे। विदेश मंत्रालय के एक बयान में जानकारी दी गई कि दोनों देशों ने आतंकवाद से निपटने, साइबर सुरक्षा, रक्षा सहयोग, समुद्री सुरक्षा, क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों और हिंद प्रशांत क्षेत्र में सहयोग समेत अनेक मुद्दों पर चर्चा की।

loading...
loading...

Check Also

UP पंचायत चुनाव 2021 : घर बैठे जानिए अपने गांव-वार्ड का आरक्षण, ऑनलाइन आएगी लिस्ट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) को लेकर तैयारियां तेज हो ...