Friday , February 26 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / भूल गए EPF Passbook पासवर्ड तो न हों परेशान, एक सेकेंड्स मेंं मिलेगी आपको जानकारी

भूल गए EPF Passbook पासवर्ड तो न हों परेशान, एक सेकेंड्स मेंं मिलेगी आपको जानकारी

PF Balance check: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने हाल ही में पीएफ अकाउंट (PF Account) में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज के तहत मिले पैसे सब्सक्राइबर्स के पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर करने की अनाउंसमेंट कर दी है. अगर आपने अभी तक अपने अकाउंट में ब्याज के पैसे आए या नहीं, इसको चेक नहीं किया है तो जल्द कर लें. यह बेहद आसान भी है और इसके कई अलग-अलग तरीके भी हैं. ईपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट – epfindia.gov.in के मुताबिक, ईपीएफ खाते में, एक कर्मचारी अपनी सैलरी की 12 प्रतिशत राशि का योगदान पीएफ अकाउंट में देता है, और उतनी ही राशि नियोक्ता यानी कंपनी भी जमा करती है. ईपीएफओ ईपीएफ मैनेजमेंट करता है और सब्सक्राइबर्स को अपनी वेबसाइट के जरिये ईपीएफ पासबुक (EPF passbook) ऑनलाइन देखने की सुविधा भी देता है. अगर आप अपनी epf passbook का पासवर्ड भूल गए हैं तो आप नया पासवर्ड बहुत आसानी से बना सकते हैं.

पासवर्ड भूले तो ऐसे रिकवर करें

अगर आप EPFO members हैं और अपनी पासबुक का पासवर्ड भूल गए हैं तो पासवर्ड रीकवर करने का बेहद आसान तरीका है. इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO home page पर जाना होगा. इसके बाद आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना नया पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं. आइये जानते हैं क्या है तरीका.

ये है पूरा प्रॉसेस

सबसे पहले epfindia.gov.in पर क्लिक करें या mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर जाएं यहां “Forget password” विकल्प पर क्लिक करें इसके बाद UAN number और Captcha डालें इसके बाद आपको verify button पर क्लिक करना होगा यहां आपका registered mobile number दिखेगा इसके बाद आपको अपना नाम, date of birth, gender, KYC type और document number डाला होगा इसके बाद verify button पर क्लिक करना होगा एक बार आपका डीटेल वेरीफाई करने के बाद आपको रजिर्स्ड mobile number नंबर पर OTP आ जाएगा आपको मिले नए पासवर्ड को दो बार डालना होगा आपका पासवर्ड आसानी से चेंज हो जाएगा इसके बाद आप नए पावसर्ड से लॉगइन कर सकेंगे

EPFO वेबसाइट के जरिये बैलेंस चेक

सबसे पहले, ईपीएफ मेंबर या सब्सक्राइबर्स को ईपीएफओ की ऑफशियल वेबसाइट – epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करना चाहिए. अब ई-पासबुक लिंक पर क्लिक करें जो पोर्टल के ऊपरी हिस्से में दाईं तरफ उपलब्ध है ऐसा  करने पर ईपीएफ पासबुक पेज – passbook.epfindia.gov.in पर रीडायरेक्ट किया जाएगा. यहां यूजर नेम और पासवर्ड डालें. यूजर नेम के तौर पर यूएएन या यूनिवर्सल खाता संख्या और पासवर्ड डाला जाता है. यूएएन एक पहचान संख्या है जिसका उल्लेख हर कर्मचारी की मासिक सैलरी स्लिप में किया जाता है. एक बार लॉग इन करने के बाद, संबंधित जॉब के डीटेल के ऑप्शन को चुनना होगा. उदाहरण के लिए, तीन अलग-अलग संगठनों में काम कर चुके लोगों के पास चुनने के लिए तीन अलग-अलग सदस्य आईडी होंगे. सदस्य आईडी का चुनाव करें. सदस्य आईडी चुने जाने के बाद, यूजर ईपीएफ ई-पासबुक या ईपीएफ पासबुक देख सकता है. पासबुक ईपीएफ खाते में बैलेंस राशि दी होती है.
टेक्स्ट मैसेज के जरिये बैलेंस राशि चेक करने के लिए, मेंबर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस (SMS) भेज सकता है. मेंबर को “EPFOHO UAN” सही तरीके से लिखना होगा. यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है – अंग्रेजी (डिफ़ॉल्ट), हिंदी, पंजाबी, तमिल, मलयालम, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु और बंगाली. अंग्रेजी के अलावा किसी भी दूसरी भाषा में एसएमएस पाने के लिए, पसंदीदा भाषा के पहले तीन पात्रों को UAN के बाद जोड़ा जाना चाहिए. उदाहरण के लिए, तमिल में एसएमएस प्राप्त करने के लिए, आपको इसे “EPFOHO UAN TAM” के रूप में 77382999999 पर भेजना होगा.

मिस्ड कॉल से भी EPF बैलेंस चेक

ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं. अगर मेंबर का UAN बैंक खाता संख्या, आधार और पैन (स्थायी खाता संख्या) में से किसी एक के साथ होता है, तो सदस्य को आखिरी योगदान और PF बैलेंस राशि की डीटेल मिलेगी. इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए, इंटीग्रेटेड पोर्टल पर मोबाइल नंबर को UAN के साथ एक्टिवेट किया जाना चाहिए. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देने से दो रिंग के बाद वह खुद ही डिस्कनेक्ट हो जाता है. पीएफ बैलेंस चेक करने की यह सेवा फ्री है.
उमंग ऐप के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक
सरकारी मोबाइल ऐप उमंग ऐप (Umang app) ओपन करें और ईपीएफओ (EPFO) पर क्लिक करें. सदस्य को उस पर डायरेक्टर किया जाएगा जो कर्मचारी-केंद्रित सेवाएं दिखाता है. ‘कर्मचारी-केंद्रित सेवाओं’ पर क्लिक करें, जो यूजर को पेज पर डायरेक्ट करेगा. फिर, ‘पासबुक देखें’ पर क्लिक करें और यूएएन और वन-टाइम पासवर्ड (OTP) डालें करें, जिसे यूजर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर हासिल करेगा. इसके बाद मेंबर अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं.
loading...
loading...

Check Also

ये चीजें करती हैं हड्डियों को खोखला, पांचवी तो लड़कियों के लिए है ज़हर जैसी

हड्ड‍ियां शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो शरीर और मांसपेशि‍यों का आधार हैं। बेहतर स्वास्थ्य ...