Thursday , July 9 2020
Breaking News
Home / सेहत / मर्दाना कमजोरी को चुटकियों में दूर करती ये सब्ज़ी, जानें सेवन का तरीका!

मर्दाना कमजोरी को चुटकियों में दूर करती ये सब्ज़ी, जानें सेवन का तरीका!

आजकल के खानपान की वजह से लोगों के शरीर में कमज़ोरी रहती है। लोग पैसा कमाने में इतना व्यस्त रहते है कि उन्हें अपने स्वस्थ का ज़रा भी ख़याल नहि रहता। खान पान सही ना होने की वजह से पुरुषों में शारीरिक कमज़ोरी आ जाती है जो उनके वैवाहिक रिश्ते को भी ख़राब कर देता है। अगर किसी पुरुष में मर्दाना कमज़ोरी आ जाती है तो उसे बहुत सारी दिक्कातों का सामना करना पड़ जाता है।आज हम आपको इस समस्या के लिए एक इलाज बता रहे हैं जो बहुत आसान है।

कटहल की सब्ज़ी के बारे में तो आप सब जानते हैं जो आसानी से बाज़ार में मिल जाती है। आप में से बहुत सारे लोगों को ये सब्ज़ी बहुत पसंद होगी और कुछ को नहीं। अपने कटहल की सब्ज़ी तो बहुत खायी होगी लेकिन आपको इसके फ़ायदे के बारे में नहि पता होगा। आज हम आपको इसके फ़ायदे के बारे में बता रहे हैं।

पुराने समय में शरीर की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कटहल की बीजों का इस्तेमाल किया जाता था। इसे एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता था। कटहल में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण मौजूद रहते हैं जिसके कारण कई प्रकार की बीमारियां दूर हो सकती हैं।आज हम आपको कटहल के बीजों से होने वाले जबरदस्त फायदे के बारे में बताएंगे।

कटहल में मुख्य रूप से विटामिन ए, सी, थायमिन, पोटेशियम कैल्शियम, आयरन, यासीन अदि जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके इलावा कटहल की एक और खूबी है जिसको हम फाइबर के नाम से जानते हैं। हड्डियों की मजबूती के लिए कटहल के गुण बेहद अहम हैं। कटहल में मैगनीज भी पाया जाता है जिसके कारण ब्लड और शुगर कंट्रोल में रहता है।आपको बता दें कि कटहल एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसके कारण एंटी कैंसर भी माना जाता है।

कटहल की बीजों का इस्तेमाल मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए भी किया जाता है। आपको बता देते हैं आपको कमज़ोरी दूर करने के लिए किस तरह कटहल के बीजों का इस्तेमाल करना है।

इस तरह करें कट हल की बीजों का इस्तेमाल

आपको कटहल के बीज को भूनकर खाना होगा। कुछ दिनों तक लगातार खाने से आपको फर्क महसूस होने लग जाएगा।जिन लोगों को ख़ून की कमी होती है उनके लिए भी फ़ायदेमंद होता है कट हल का बीज, इससे अयरन की कमी पूरी होती है।

Check Also

सूर्य ग्रहण के दौरान नहीं करना ये गलतियां, वरना गंवा बैठेंगे आंखों की रोशनी

सूर्य ग्रहण धरती पर होने वाली एक ऐसी घटना होती है जिसको देखने के लिए ...