Thursday , October 29 2020
Breaking News
Home / सेहत / मस्सों से शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं, इनको जड़ से मिटा देगा ये आसान घरेलू तरीका

मस्सों से शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं, इनको जड़ से मिटा देगा ये आसान घरेलू तरीका

स्किन पर पेपीलोमा वायरस के कारण त्‍वचा के छोटे पिंड कन जाते हैं, कई बार ये कठोर होते हैं तो कभी बार छोटे से । मांस के छोटे-छोटे से ये टुकड़े गर्दन, आंखों के आस-पास, कांख में सबसे अधिक होते हैं, शरीर के दूसरे हिस्‍सों में तो इनका होना इग्‍नोर किया जा सकता है लेकिन चेहरे और गर्दन पर ये हो जाएं तो आपकी खूबसूरती खराब कर सकते हैं । जानिए कुछ घरेलु तरीकों के बारे में जो मस्‍सों (Warts) को जड़ से मिटाने में कारगर साबित होते हैं।

मस्‍सों पर प्‍याज का रस नियमित रूप से लगाएं । दिन में एक बार इस रस को सिर्फ मस्‍सों परलगाएं, मस्‍से धीरे-धीरे सूखने लगेंगे और खुद ही झड़ जाएंगे ।

मस्‍से को जड़ से जल्‍दी खत्‍म करना है तो अगरबत्ती जलाकर उसका जला हुआ हिस्‍सा मस्‍से पर लगाएं । ये त्‍वचा पर नहीं लगना चाहिए । 8 से 10 बार ऐसा करने से मस्‍सा (Warts) अपने आप झड़ जाता है ।

आलू को दो हिस्‍सो में काट लें अब एक हिस्‍से को लेकर कटे हुए हिस्‍से को मस्‍से पर रगड़ें । 10 से 15 दिन में ये तरीका कारगर लगने लगेगा । मस्‍से गायब हो जाएंगे ।

खट्टे सेब का जूस रोज दिन में तीन बार मस्‍से पर लगाएं, तीसरे हफ्ते तक मस्‍से सूख कर खुद ही झड़ जाएंगे ।

सफेद सिरका का इस्‍तेमाल मस्‍सों (Warts) को जड़ से मिटाने में किया जाता है । जिस जगह मस्‍सा हो रखा है उसे साफ करें अब सिरके को कॉटन में डुबोकर मस्‍से पर लगाएं । कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें ।

हरे धनिया को धोकर इसका पेस्‍ट बना लें । नियम से रात को सोने से पहले मस्‍सों पर लगाएं और छोड़ दें । रोज इस तरीके को अपनाएंगे तो मस्‍से खुद ही झड़कर गिर जाएंगे ।

चेहरे पर पड़े दाग धब्‍बों के साथ एलोवेरा मस्‍सों को भी दूर करता है । एलोवेरा लेकर उसे बीच से काटें इसके जेल को मस्‍से पर लगाएं । धीरे-धीरे मस्‍से गायब हो जाएंगे ।

लहसुन की कली को पीस कर इस पेस्‍ट को रोज सोने से पहले मस्‍से (Warts) पर लगाएं । सुबह इसे साफ पानी से धो दें । एक हफ्ते तक लगातार इस उपाय को करें ।

loading...
loading...

Check Also

चोट का निशान हो चाहे जितना भी पुराना, एकदम साफ करेगा ये अचूक नुस्खा

आपकी त्वचा पर घाव होना एक आम सी बात है। अगर घर में बच्चे होते ...