Wednesday , September 23 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / महिलाएं इस काम के लिए भी करती रहीं प्याज का इस्तेमाल, जानकर हो जाएंगे हैरान !

महिलाएं इस काम के लिए भी करती रहीं प्याज का इस्तेमाल, जानकर हो जाएंगे हैरान !

बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो भोजन के साथ प्याज खाना पसंद न करते हो. वैसे हम आपको बता दे कि प्याज से न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इससे यौन शक्ति, शीघ्रपतन, वीर्यवृद्धि और नपुंसकता जैसी समस्याएं भी खत्म होती है. प्याज में आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

वैसे अगर प्याज के इतिहास के बारे में बात करे तो आपको जान कर हैरानी होगी कि करीब पांच हजार साल पहले खुदाई में प्याज के अवशेष मिले थे. इन अवशेषों के मिलने के बाद ही यह बात सामने आयी थी, कि पहले की महिलाएं न केवल खाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करती थी, बल्कि एक ऐसे काम के लिए भी इनका इस्तेमाल करती थी, जिसके बारे में जान कर आज की महिलाएं वास्तव में चौंक जाएंगी.

मिस्र के पिरामिड के बारे में तो आपने सुना ही होगा. बता दे कि यहाँ ईसा से तीन हजार साल पहले प्याज की खेती होती थी. यहाँ तक कि मिस्र के राजा रामसेस चतुर्थ कती की ममी के साथ भी प्याज के टुकड़ो के कुछ अवशेष पाए गए थे. आपको जान कर हैरानी होगी कि पहले के समय में प्याज का इस्तेमाल पूजा करने के लिए भी किया जाता था. इसके इलावा प्याज का इस्तेमाल अंतिम संस्कार के समय भी किया जाता है.

जी, पहले के समय में जो महिलाएं माँ नहीं बन पाती उनका इलाज भी डॉक्टर प्याज द्वारा ही करते थे. जी हां प्याज की मदद से महिलाएं जल्दी ही माँ बन जाती थी. बता दे कि इस उपाय को केवल महिलाओ पर ही नहीं बल्कि जानवरो द्वारा बच्चे पैदा करने के लिए भी किया जाता था.

प्याज के इन फायदों के बारे में जान कर यक़ीनन आपको भी काफी हैरानी हुई होगी, पर ये बातें वास्तव में सच है.

Check Also

अतीक अहमद के दफ्तर पर चला योगी का बुलडोजर, जमींदोज हुआ अवैध निर्माण

माफिया डॉन और पूर्व सांसद अतीक अहमद के खिलाफ योगी सरकार जमकर कार्रवाई कर रही ...