Thursday , September 24 2020
Breaking News
Home / खेल / माही : 10 रिकॉर्ड्स जो उनको साबित करते हैं IPL का असली ‘किंग’

माही : 10 रिकॉर्ड्स जो उनको साबित करते हैं IPL का असली ‘किंग’

एमएस धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन वो आईपीएल में जलवा बिखेरना जारी रखेंगे. वो दुनिया के इकलौते कप्तान हैं, जिसने आईसीसी के सभी तीनों ट्रॉफी जीती हैं, इसके अलावा धोनी ने बतौर कप्तान चेन्नई सुपर किंग्स को 3 बार आईपीएल खिताब भी जिताया है. आज इस लेख में हम धोनी के आईपीएल कारनामों की बात करेंगे, जिससे साबित होता है कि वह आईपीएल के असली किंग हैं.

1) सबसे अधिक आईपीएल फाइनल खेले

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी, जिसके बाद से इसके 12 सीजन खेले जा चुके हैं. इस दौरान एमएस धोनी 12 सीजन में से आईपीएल के सर्वाधिक 7 फाइनल खेले हैं और अपनी टीम को 3 बार चैंपियन भी बनाया हैं.

2) आईपीएल में सबसे अधिक नॉटआउट का रिकॉर्ड

दिग्गज बल्लेबाज एमएस धोनी आईपीएल में सबसे अधिक नॉटआउट रहने वाले बल्लेबाज हैं. धोनी ने आईपीएल के 190 मैचों में 170 बार बल्लेबाजी की हैं जिस दौरान वह सर्वाधिक 65 बार नाबाद लौटे हैं.

3) बतौर इंडियन आईपीएल में सबसे अधिक छक्के

धोनी आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले इंडियन बल्लेबाज हैं. धोनी ने आईपीएल में 170 पारियों में सबसे अधिक 209 छक्के जड़े हैं.

4) बतौर कप्तान सबसे अधिक मैच

आईपीएल 2017 सीजन को छोड़ दे तो धोनी ने आईपीएल के सभी 11 सीजन में टीम की कप्तानी की हैं. ऐसे में इस रिकॉर्ड में उनका टॉप होना लाजमी हैं. धोनी ने आईपीएल के 174 मैचों में कप्तानी की हैं.

5) 17 मैन ऑफ द मैच अवार्ड

किसी भी मैच में मैन ऑफ द मैच जीतना बड़ी उपलब्धि माना जाता हैं. धोनी आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में अब तक कुल 17 बार ये खिताब को अपने नाम किया हैं, जोकि उनकी महानता दर्शाता हैं.

6) आईपीएल में नंबर 5 पर सबसे अधिक रन

एमएस धोनी एक बेहद अनुभवी मध्यक्रम बल्लेबाज हैं. उन्होंने आईपीएल में नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे अधिक रन बनाये हैं. धोनी इस स्थान पर 64 पारियों में 1803 रन बनाये हैं.

7) किस भी स्थान पर बल्लेबाजी की सभी जगह बनाया 50+ स्कोर

एमएस धोनी आईपीएल में नंबर 3,4,5,6 और 7 पर बल्लेबाजी करते हुए कम से कम एक 50+ का स्कोर करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. धोनी ये उपलब्धि बेहद यूनिक हैं.

8) इकलौते विकेटकीपर जिसने प्रत्येक सीजन में बनाये 280+ रन

एमएस धोनी की कीपिंग और कप्तानी की क्षमता किसी से छुपी नहीं हैं. इसके आलावा वह आईपीएल में बतौर विकेटकीपर प्रत्येक सीजन में 280+ रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं.

9) विकेट के पीछे सबसे अधिक बल्लेबाजों को भेजा पवेलियन

एमएस धोनी ने विकेट के पीछे कई बार जादुई स्टम्पिंग की हैं. इसके आलावा वह आईपीएल में सबसे अधिक स्टम्पिंग करने वाले खिलाड़ी हैं. धोनी ने 190 मैचों में 133 बल्लेबाजों को स्टंप आउट करके पवेलियन भेजा हैं.

10) बतौर कप्तान सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड

एमएस धोनी आईपीएल में सबसे अधिक मैच जीतने वाले कप्तान हैं. धोनी ने आईपीएल में बतौर कप्तान 174 मैचों में से 104 जीते हैं जबकि सिर्फ 69 मैच कारे हैं. एक मैच बिना नतीजे के खत्म हुआ हैं.

Check Also

बड़ी कामयाबी : लेजर-गाइडेड ऐंटी टैंक मिसाइल दागेगा हमारा ‘अर्जुन’, कई किलोमीटर दूर उड़ेंगे दुश्मन के परखच्‍चे

नई दिल्‍ली चीन सीमा पर तनाव के बीच भारत रोज नए-नए हथियारों का टेस्‍ट कर ...