Sunday , September 20 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / मीठी-मीठी जलेबी को अंग्रेजी में कहते हैं क्या, आपको नहीं होगा पता

मीठी-मीठी जलेबी को अंग्रेजी में कहते हैं क्या, आपको नहीं होगा पता

यूँ तो आज कल हमारे भारत देश में अंग्रेजी भाषा बोलने का चलन इतना ज्यादा बढ़ चुका है, कि कुछ लोग अंग्रेजी भाषा न आने के बावजूद भी टूटी फूटी अंग्रेजी में ही बात करने लगते है. जी हां मगर इसके बावजूद भी हमारी डिक्शनरी में ऐसे बहुत से शब्द है, जिनका अंग्रेजी में क्या मतलब होता है ये कोई नहीं जानता. जैसे कि गोल गप्पे को अंग्रेजी में क्या कहते है ये बहुत कम लोग ही जानते होंगे. हालांकि आज हम आपसे उस मिठाई के बारे में पूछने वाले है, जो यक़ीनन आपको काफी स्वादिष्ट लगती होगी. बरहलाल उस मिठाई का नाम जलेबी है. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि भारत के लोगो को जलेबी खाना बेहद पसंद है.

वैसे भी जलेबी इतनी मीठी और स्वादिष्ट होती है, कि किसी भी त्यौहार के मौके पर लोग जलेबी खाना ही ज्यादा पसंद करते है. यहाँ तक कि जब ठंड और बारिश का मौसम होता है, तब लोग गर्म गर्म जलेबी का मजा जरूर लेते है. हालांकि ये बात अलग है कि इसमें इतना ज्यादा मीठा होता है, कि इससे आपका वजन आसानी से बढ़ सकता है. मगर यदि कभी कभी इसका सेवन किया जाएँ तो इसमें कुछ बुराई भी नहीं है. जिन लोगो को माइग्रेन की समस्या होती है, उन्हें तो जलेबी का सेवन जरूर करना चाहिए. आपको जान कर हैरानी होगी कि इसे खाने से माइग्रेन की समस्या कम होती है. यकीनन जलेबी के इस फायदे के बारे में आप भी नहीं जानते होंगे.

मगर क्या आपने कभी सोचा है कि जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते है. अब जाहिर सी बात है कि जब हम जलेबी खाते है, तब जलेबी खाने में इतना खो जाते है कि इसके बारे में कुछ सोचते ही नहीं. वैसे अगर आप इसका इंग्लिश मीनिंग नहीं जानते, तो कोई बात नहीं, क्यूकि आज हम आपको बताएंगे कि जलेबी को इंग्लिश में क्या कहते है.

जलेबी को इंग्लिश में सिरप फिल्ड रिंग कहते है. जी हां इसका मतलब रस से भरी हुई होती है. इसके इलावा इसका आकार भी थोड़ा सा गोल होता है. यही वजह है कि इसका यह नाम रखा गया है. वैसे आपको जान कर हैरानी होगी कि जलेबी केवल भारतीय लोग ही नहीं बल्कि विदेशी लोग भी स्वाद के साथ खाते है.

Check Also

चीन के मंसूबों को यहां भी फेल कर दिया भारत, अब रूस के Far East प्लान में नहीं पड़ेगा कोई अड़ंगा !

भारत ने जापान के साथ मिलकर रूस के Far East में निवेश को विस्तार देने ...