Sunday , March 7 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / करोड़पति कबूतर: राजस्थान के गांव में कबूतरों के नाम पर जमीन, मोटा बैंक बैलेंस और नौकर-चाकर

करोड़पति कबूतर: राजस्थान के गांव में कबूतरों के नाम पर जमीन, मोटा बैंक बैलेंस और नौकर-चाकर

कोई अमीर है, करोड़पति है, किसी कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में है, ऐसा तो आम बात है। लेकिन, कोई कबूतर करोड़पति हो, ये शायद ही सुनने में आता है। हम बात कर रहे हैं राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के एक गांव बंबोरी की। बंबोरी में कबूतर भी करोड़पति हैं।

यहां के कबूतरों के बैंकों में खाते हैं, लाखों का बैंक बैलेंस है। सेवा के लिए नौकर-चाकर भी है। उनके नाम पर 7 बीघा जमीन भी है। कबूतरखाना भी बना है, जहां इनकी जरूरतों का ध्यान रखने के लिए कबूतरखाना समिति भी बनी हुई है।

सरकारी बैंक में कबूतरों का अकाउंट

कबूतरों के लिए बड़ौदा राजस्थान ग्रामीण बैंक की बंबोरी ब्रांच में अकाउंट खोला गया है। अकाउंट नंबर 41940100000447 है। लोग इस खाते में सीधे भी पैसा ट्रांसफर करते हैं। इसके अलावा हर साल मकर संक्रांति पर समिति के पदाधिकारी और गांव के लोग कबूतरों के लिए डोनेशन इकट्ठा करते हैं और ये रकम उनके खातों में जमा की जाती है। लोग नगद के अलावा गेहूं-मक्का भी दान करते हैं। इस बार मकर सक्रांति पर कबूतरों के लिए 1.72 लाख रुपए और 50 बोरी अनाज इकट्‌ठा हुआ है।

कबूतरों के लिए जो अनाज इकट्ठा होता है, समिति उसका भंडारण करती है। ये फोटो उसी भंडार गृह की है।

बंबोरी समाजसेवा के लिए मशहूर
कबूतरों के अलावा गांव के लोग समाज के लिए भी कई काम करते हैं। इस साल मकर संक्रांति पर गांव के लोगों ने ब्लड डोनेशन कैंप भी लगाया था, जिसमें 117 यूनिट ब्लड डोनेट हुआ। यही नहीं, लोगों ने श्मशान में दाह संस्कार के लिए लकड़ी की परेशानी को दूर करने के लिए 50 क्विंटल लकड़ी का भी इंतजाम किया। ताकि गरीब परिवारों की मदद की जा सके।

loading...
loading...

Check Also

1 अप्रैल से हर कार में जरूरी होगा ये खास फीचर, आपकी सुरक्षा के लिए सरकार ने उठाया कदम

नई दिल्ली। अप्रैल की पहली तारीख से कार चलाना पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। ...