Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / मोदी सरकार के भेजे 2000 रुपए खाते में नहीं आए तो न हों परेशान, तुरंत करें ये काम

मोदी सरकार के भेजे 2000 रुपए खाते में नहीं आए तो न हों परेशान, तुरंत करें ये काम

PM Kisan Samman Nidhi Scheme की 7वीं किस्‍त 25 दिसंबर को जारी हो चुकी है. इस स्कीम के तहत 9 करोड़ किसानों के खातों में 18000 करोड़ रुपये भेज चुके हैं. अगर आपको इसका SMS नहीं आया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हालांकि PM किसान पोर्टल के मुताबिक इस योजना के अब तक 11 करोड़ 47 लाख बेनिफिशियरी हो चुके हैं. इस हिसाब से करीब दो करोड़ 26 लाख किसानों को अभी 7वीं किस्त का इंतजार है.

यहां चेक करें
अगर आप इस योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आई, तो टोल फ्री नंबर पर फोन कर बात रख सकते हैं. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं. किसान पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर फोन कर सकते हैं. किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Mobile ऐप से मदद लें
बैलेंस चेक करने के लिए आप वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़े रह सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल ऐप की मदद से खुद को अपडेट भी रख सकते हैं. इस ऐप को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में किस्‍त का स्‍टेटस भी पता चल जाएगा.

ऐसे चेक करें बैलेंस
खातों में पैसे भेजने की जानकारी ग्राहकों को मोबाइल पर SMS के जरिए दी जाती है. इसके लिए फोन नम्बर बैंक खाते में अपडेट होना जरूरी है. अगर आपका फोन नम्बर बैंक में रजिस्टर है तो आपके पास पैसे जमा होते ही SMS आ जाएगा.

रजिस्‍ट्रेशन का तरीका
PM Kisan में रजिस्‍ट्रेशन के लिए पास के CSC (Common service centre) पर जाना पड़ेगा. अगर आपने PM Kisan ऐप को डाउनलोड कर लिया है तो घर बैठे ही ये सारे काम आसानी से निपटाए जा सकते हैं. इस ऐप के जरिए योजना से जुड़ी जरूरी शर्तों के बारे में आसानी से जाना जा सकता है.

ये हैं शर्तें
किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए. अगर कोई किसान खेती कर रहा है लेकिन खेत उसके नाम नहीं है, तो वह बेनिफिशिएरी नहीं होगा.
अगर कोई खेत का मालिक है, लेकिन सरकारी कर्मचारी या रिटायर हो चुका है या दूसरे किसी सरकारी ओहदे पर रहा है तो फायदा नहीं मिलता.
10 हजार रुपये महीने से ज्‍यादा पेंशन मिलती है, इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते.
आयकर देने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

loading...
loading...

Check Also

पाक में टीवी डीबेट में चले लात-घूंसे, क्या आपने देखा ये वायरल वीडियो

राजनीति में अक्सर वाद-विवाद होता रहता है। हम सब ने नताओं को जुबानी जंग लड़ते ...