Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / मोदी सरकार के साथ करें ये कारोबार, छोटे निवेश में भी खूब कमाएंगे आप

मोदी सरकार के साथ करें ये कारोबार, छोटे निवेश में भी खूब कमाएंगे आप

Indian Railways का उपक्रम रेलटेल रोजगार का आकर्षक ऑफर लेकर आया है. इसमें आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. दरअसल रेलटेल ने गांव और छोटे कस्बों में डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नया प्रयास किया है. इस प्रयास के तहत रेलवे रेलटेल देश के 200 छोटे कस्बों और रूरल इलाके में रेलवे स्टेशनों पर ‘रेलवायर साथी’ नाम से कियॉस्क शुरू कर रहा है. अब तक 65 से ज्यादा स्टेशनों पर ये कियॉस्क खोले जा चुके हैं. इनकी संख्या और बढ़ाई जा रही है.  ‘रेलवायर साथी’ कियॉस्क के जरिए जहां स्थानीय लोगों तक इंटरनेट के जरिए मिलने वाली सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी’. साथ ही आप चाहें तो ई कॉमर्स कंपनियों का सामान गांवों तक पहुंचाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

इस तरह काम करेगा कियॉस्क (Kiosk will work like this)
दरअसल भारतीय रेलवे के स्टेशनों पर रेलटेल (RailTel) की इंटरनेट सर्विस (internet service) मौजूद है. ऐसे में रेलटेल रेलवे स्टेशनों (Railway stations) पर रेलवायर साथी कियॉस्क (Railwire sathi kiosk) बना रहा है. ये कियॉस्क ब्रॉडबैंड सर्विस (broadband service) से लैस होंगे. स्टेशन पर आने वाले यात्री या आसपास के गांवों के लोग यहां जा कर अपनी जरूरत के मुताबिक सुविधाओं का फायदा ले सकेंगे.

लोगों को गैस कनेक्शन के लिए एप्लीकेशन भरना हो, पासपोर्ट (passport) के लिए अप्लाई करना हो, मोबाइल या DTH रीचार्ज लेना हो, रेल या ट्रेन की टिकट बुकिंग (train ticket booking) करनी हो या किसी और सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना हो सभी के लिए यहां मदद की जाएगी. इस सुविधा के लिए मामूली फीस भी ली जाएगी. इस फीस से ही कियॉस्क चलाने वाले की कमाई होगी. फिलहाल ये कियॉस्क कुछ एनजीओ की मदद से खोले जा रहे हैं. अगर आप भी ये कियॉस्क खोलना चाहते हैं तो रेल टेल से संपर्क कर सकते हैं.

गांवों तक पहुंचेगा ई कॉमर्स कंपनियों का सामान (e-commerce companies will reach villages)
रेलटेल के एक वरिष्ठ अधिकारी (RailTel official) के मुताबिक रेलवायर साथी कियॉस्क गांवों और छोटे शहरों में लोगों तक ई कॉमर्स कंपिनियों (e-commerce companies) का सामान पहुंचाने में भी मदद करेंगे. इसके लिए भी ये मामूली फीस (nominal fee) लेंगे. इससे जहां ई कॉमर्स कंपनियों के लिए गांवों (villages) तक अपना सामान पहुंचाना आसान हो जाएगा वहीं गांवों के लोगों के लिए भी विकल्प बढ़ जाएंगे.

सरकारी स्कीमों के लिए भी कर सकेंगे आवेदन (apply for government schemes)
रेलवायर साथी कियॉस्क के जरिए सरकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana), प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana), प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना (Pradhan Mantri Atal Pension Yojana), प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Bima Yojana), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) जैसी स्कीमों के लिए भी लोगों को आवेदन करने में मदद की जाएगी.

loading...
loading...

Check Also

वीडियो : किसानों को गाली दिए BJP सांसद, बोले- ‘कहीं और जाकर मरो’

बीजेपी आईटी सेल के बाद अब भाजपा नेता भी किसानों को गालियां देने लगे हैं। ...