Wednesday , March 3 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / मौसम का बदला मिजाज : कोहरे की आगोश में कई जिले, अभी और सताएगी ठंड

मौसम का बदला मिजाज : कोहरे की आगोश में कई जिले, अभी और सताएगी ठंड

मेरठ। फरवरी माह करीब आधा बीत चुका है। लेकिन मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कई जिलों को अभी भी कोहरे से दो-चार होना पड़ रहा है। कोहरे के चलते ठंड भी लोगों का पीछा छोड़ने के लिए तैयार नहीं है। पिछले दो दिन से वातावरण में गर्मी के बाद शुक्रवार को मेरठ सहित वेस्‍ट यूपी में मौसम का मिजाज कुछ बदलता हुआ दिखा। कारण, तापमान में गिरावट दर्ज की गई और कोहरा भी बना रहा। माना जा रहा है कि आगामी शनिवार और रविवार को भी सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ होगी। दिन में धूप निकलने के भी संकेत हैं।

शुक्रवार को न्‍यूनतम पारा 9 डिग्री और अधिकतम पारा 21 डिग्री तक बना रहा। दिन में तापमान बढने की संभावना व्यक्त की जा रही है। घने कोहरे का असर आम जनजीवन पर पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार सुबह और शाम के समय अभी शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा। वेस्‍ट यूपी में पारा कुछ गिरने से राहत मिली है। गुरूवार की अपेक्षा शुक्रवार को मेरठ के अधिकतम तापमान में 3 डिग्री और न्यूनतम तापमान में सामान्य से 2 डिग्री कम का अंतर देखा गया। दिल्ली और मुजफ्फरनगर में रात का पारा कम रहा, पर दिन में पारा मेरठ से ज्यादा रहा। हवा की रफ्तार इन दिनों 5 किमी प्रति घंटा है।

बता दें कि पर्वतीय इलाकों की ठंड एक बार फिर हवा के साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश में उतर आई है। शुक्रवार का दिन गलन और कोहरे के चलते ठंड बढ़ गई। मौसम ने अचानक करवट ली है। एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम बदल गया है। गुरुवार को जहां मौसम साफ था, वहीं शुक्रवार को सुबह के समय घना कोहरा छाया हुआ है। मौसम विभाग ने सुबह 7:30 बजे 20 मीटर से कम दृश्यता दर्ज की। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 100 रहा। कृषि प्रणाली संस्थान के प्रधान मौसम विज्ञानी डा. एन सुभाष ने बताया कि वातावरण में नमी उच्च स्तर और पारा लुढ़कने के कारण अधिक ऊंचाई वाले बादलों का निर्माण हो गया। ठीक से धूप न निकलने के कारण लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ा।

loading...
loading...

Check Also

हाथरस गोलीकांड: पुलिस ने मुख्य आरोपी गौरव पर रखा एक लाख रुपए का इनाम

हाथरस हाथरस के सासनी थाना क्षेत्र के नौजरपुर गांव में एक किसान की गोली मारकर ...