Tuesday , March 9 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / हिमालयी हवाओं ने बढ़ाई गलन, इतने दिन नहीं मिलेगी राहत, जानें मौसम विभाग का पूरा अलर्ट

हिमालयी हवाओं ने बढ़ाई गलन, इतने दिन नहीं मिलेगी राहत, जानें मौसम विभाग का पूरा अलर्ट

उत्तर भारत में ठंड की गलन से लोगों को राहत नहीं मिल रही है. घने कोहरे के बाद हिमालय से आने वाली हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गलन बढ़ा दी है. दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक- आज भी बर्फीली हवाएं चलेंगी, हालांकि धूप खिली रहेगी, लेकिन अगले दो-तीन दिन गलन कम नहीं होगी. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा और इसके परिणामस्वरूप सोमवार तक तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

पंजाब और हरियाणा का हाल

वहीं पंजाब के अमृतसर की बात करें तो IMD के मुताबिक- न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर आज घने कोहरे की चपेट में रहा.बता दें कि पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर इलाकों में बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार- दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. इसके अनुसार पंजाब के लुधियाना में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पटियाला में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहा.

विभाग ने बताया कि फरीदकोट और गुरदासपुर में क्रमश: 7.6 डिग्री और 7.5 सेल्सियस डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. हालांकि, अमृतसर में रात को कड़ाके की ठंड पड़ी और यहां न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के हिसार में 7.2 डिग्री, अंबाला में 9.5 डिग्री, रोहतक में 8.2 डिग्री और सिरसा में 7.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. इन सभी शहरों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा. विभाग ने बताया कि चंड़ीगढ़, अंबाला, हिसार, अमृतसर, करनाल, भिवानी, लुधियाना, पटियाला, फरीदकोट और बठिंडा सहित कई स्थानों पर कोहरे की वजह से दृश्यता का स्तर कम रहा.

कश्मीर में कड़ाके की सर्दी से राहत नहीं
कश्मीर घाटी में बुधवार को भी लोगों को कड़ाके की सर्दी से कुछ खास राहत नहीं मिल पाई क्योंकि कई हिस्सों में तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अभी सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं.

राजस्थान में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी
वहीं राजस्थान में सर्दी के सितम के बीच रात के न्यनूतम तापमान में मामूली बढोतरी हुई है. मौसम विभाग ने जानकारी दी कि विभाग ने राज्य के अनेक इलाकों में अभी कोहरा छाये रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य के अनेक इलाकों में रात के न्यनूतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी। बीती मंगलवार रात पिलानी में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा न्यनूतम तापमान जैसलमेर में 6.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 6.4 डिग्री सेल्सियस, सीकर व गंगानगर में 6.5 डिग्री सेल्सियस व फलौदी में 7.4 डिग्री दर्ज सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में गंगानगर में अधिकतम तापमान भी 12.4 डिग्री रहा जो सबसे कम है. यूपी और बिहार की बात करें तो वहां घना कोहरा छाया रहेगा. हालांकि गलन वाली हवाएं भी चल सकती है.धूप खिलने से राहत की कुछ उम्मीद की जा सकती है, लेकिन वह भी फौरी राहत ही होगी.

जानें कुछ प्रमुख शहरों का IMD द्वारा रिकॉर्ड तापमान
मुंबई-20.6°
बेंगलुरु-17.8°
चेन्नई- 24°
दिल्ली-10°
हैदराबाद-19.6°
कोलकाता- 16.6°

loading...
loading...

Check Also

इस विभाग में निकली जूनियर इंजीनियर के पदों पर सीधी भर्ती, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल

PPSC Recruitment 2021 Notification: पंजाब लोक सेवा आयोग ने जल संसाधन विभाग एवं जल संसाधन प्रबंधन ...