Thursday , March 4 2021
Breaking News
Home / शिक्षा और रोजगार / मौसम विभाग में निकली इन पदों पर वैकेंसी, जानिए आवेदन सहित पूरी डिटेल्स

मौसम विभाग में निकली इन पदों पर वैकेंसी, जानिए आवेदन सहित पूरी डिटेल्स

IMD Recruitment 2021: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस वैकेंसी के जरिए साइंटिस्ट C, D और E पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार मौसम विज्ञान विभाग (IMD) भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 12 मार्च 2021 को समाप्त हो जाएगी। हालांकि, उत्तर-पूर्वी एवं दूरस्थ क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च 2021 है।

Click Here For Official Notification

पदों का विवरण
कुल पद – 54
साइंटिस्ट (ई लेवल): 08 पद
साइंटिस्ट (डी लेवल): 29 पद
साइंटिस्ट (सी लेवल): 17 पद

आयु सीमा
IMD Recruitment 2021 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 22 फरवरी 2021 को 50 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के आधार पर छूट प्रदान की जाएगी ।

पात्रता
आईएमडी भर्ती 2021 अधिसूचना के अनुसार विज्ञापित पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने विभाग से सम्बन्धित या सह विषय में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण की है। साथ ही, उम्मीदवारों को सम्बन्धित कार्य का अनुभव होना चाहिए, जो कि पदों के अनुसार अलग-अलग है। वहीं, विभिन्न पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा आवेदन की अंतिम तिथि को 40 वर्ष से 50 वर्ष तक निर्धारित की गयी है। अधिक जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना देखें।

ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट के भर्ती पोर्टल पर दिये गये ऑनलाइन फॉर्म के लिंक से या उपर दिये गये डायरेक्ट लिंक से अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। इस पेज पर उम्मीदवारों को पहले न्यू यूजर के लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन पेज पर जाना होगा, जहां नाम, जन्म-तिथि, ईमेल जैसे मूलभूत विवरणों को भरकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों को अपने ईमेल और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके सम्बन्धित पद के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

loading...
loading...

Check Also

IOCL ने निकाली  इन पदों पर वैकेंसी, आवेदन करने के लिए बचे हैं बस इतने दिन

Jobs News: आज लगभग सभी चाहते हैं कि उन्हें सरकारी नौकरी मिल जाए. अगर अगर ...