Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / ‘यह छूआछूत को बढ़ावा देता है’, अमिताभ बच्चन और KBC पर ‘मनुस्मृति’ की गलत व्याख्या को लेकर केस दर्ज

‘यह छूआछूत को बढ़ावा देता है’, अमिताभ बच्चन और KBC पर ‘मनुस्मृति’ की गलत व्याख्या को लेकर केस दर्ज

कौन बनेगा करोड़पति 12′ के हाल ही के कर्मवीर स्पेशल एपिसोड में अमिताभ बच्चन ने ‘मनु स्मृति’ को लेकर एक सवाल पूछा था, जिस पर विवाद हो गया है और अब अमिताभ के साथ-साथ ‘केबीसी 12’ मेकर्स के खिलाफ लखनऊ में एफआईआर भी दर्ज करवाई गई है।

‘कर्मवीर स्पेशल’ एपिसोड में सफाई कर्मचारी आंदोलन के बेजवाड़ा विल्सन और उनका साथ देने टीवी स्टार अनूप सोनी पहुंचे थे। खेल शुरू होने के बाद बीच में अमिताभ ने उनसे ‘मनु स्मृति’ को लेकर एक सवाल पूछा, जो इस प्रकार था:

25 दिसंबर 1927 को डॉ. बी. आर. आंबेडकर और उनके अनुयायियों ने किस धर्मग्रंथ की प्रतियां जलाई थीं?’
A) विष्णु पुराण B) भगवत गीता C) ऋग्वेद D) मनु स्मृति

बेजवाड़ा विल्सन और अनूप सोनी ने इसका जवाब मनु स्मृति चुना जोकि एकदम सही था। बता दें कि यह सवाल 6 लाख 40 हजार की धनराशि के लिए था।

जवाब समझाते हुए बिग बी ने कही थी यह बात
इस सवाल का जवाब दिए जाने के बाद अमिताभ बच्चन समझाते हुए कहते हैं कि 1927 में डॉ. बी. आर आंबेडकर ने जातिगत भेदभाव और छुआछूत को वैचारिक रूप से सही ठहराने के लिए प्राचीन हिंदू ग्रंथ ‘मनु स्मृति’ की निंदा की थी और उन्होंने इसकी प्रतियां जला दी थीं।

सोशल मीडिया पर विरोध, लखनऊ में एफआईआर दर्ज

इसी को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया और लोगों ने सोशल मीडिया पर विरोध जताना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि इस सवाल से हिंदुओं की भावना को ठेस पहुंची है। कई लोगों ने इस एपिसोड के बाद ‘कौन बनेगा करोड़पति 12’ का बहिष्कार करने तक की मांग शुरू कर दी।

वहीं इसी सवाल पर फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने भी कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा था कि शो ‘कौन बनेगा करोड़पति 12’ पर कम्युनिट्स का कब्जा हो गया है।

loading...
loading...

Check Also

यूपी पंचायत चुनाव पर सबसे बड़ी खबर, 1 तारीख से इन जिलों में शुरु होगा परिसीमन

यूपी के 49 जिलों में 1 दिसंबर से आंशिक परिसीमन शुरू होगा। इन जिलों में ...