Wednesday , March 3 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / यात्रीगण कृपा ध्यान दे !  आज से बदल जाएंगे ट्रेनों में खाने-पीने के नियम, अभी पढ़े ये खबर  

यात्रीगण कृपा ध्यान दे !  आज से बदल जाएंगे ट्रेनों में खाने-पीने के नियम, अभी पढ़े ये खबर  

IRCTC E-Catering Services: ट्रेन में सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर है कि अब वे फिर से ट्रेन में ही ऑनलाइन ऑर्डर करके खाना मंगवा सकते हैं. भारतीय रेलवे बोर्ड (Indian Railway Board) ने आईआरसीटीसी (IRCTC) को देश के कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ई-कैटरिंग सेवा (IRCTC E-Catering Services)की फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी है. भारतीय रेल द्वारा COVID संकट के दौरान बंद की गयी E-catering सेवा को अब चुनिंदा स्टेशनों पर 1 फरवरी से पुनः शुरू करने जा रही है. सुरक्षा संबंधी सभी नियमों का पालन करते हुए यह सेवा शुरु की जायेगी, जिससे यात्रियों के लिए बेहतर और मनपसंद खानपान की व्यवस्था उपलब्ध होगी.

इस बात का रखें ध्यान Keep this in mind
रेलवे ने कैटरिंग सर्विस को तो मंजूरी दे दी है, लेकिन हालांकि ट्रेनों में अभी तक  कंबल, चादर तकिये आदि सार्वजनिक इस्तेमाल वाली वस्तुओं पर रोक लगाई हुई है. कोविड महामारी (Corona Pandemic) वजह से  सरकार ने ई-कैटरिंग सेवाओं पर पूरी तरह से पूरी तरह से रोक लगा दी थी. आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवा को रेलवे बोर्ड की परमिशन मिलते ही इसे जल्द शुरू किया जा सकता है.

सीट पर मिलेगा खाना Food will be available on the seat
भारतीय रेल समीक्षा करके उपलब्ध कर्मचारियों और प्रतिबंध के नियमों को ध्यान में रखते हुए ई-कैटरिंग सर्विस को फिर से शुरू करने की अनुमति दे रही है. ई-कैटरिंग सर्विस सभी स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए शुरू की जाएगी. इससे रेल मुसाफिरों को यात्रा के दौरान खान-पान की बेहतर सुविधा मिल सकेगी.IRCTC की ई-कैटरिंग सुविधा से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते है. ऑर्डर करने के समय यात्रियों को यह बता दिया जाएगा कि उनका खाना किस स्टेशन पर और कितनी देर में पहुंचेगा. यात्री को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. खाने को उनकी सीट पर डिलीवर किया जाएगा.

रेल मंत्री ने भी दी जानकारी Railway Minister also gave information
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट करके इस सर्विस के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा, ‘COVID संकट के दौरान बंद की गयी ई-केटरिंग सेवा को भारतीय रेल चुनिंदा स्टेशनों पर पुनः शुरू करने जा रही है. सुरक्षा संबंधी सभी नियमों का पालन करते हुए यह सेवा शुरु की जायेगी, इससे यात्रियों के लिये बेहतर खानपान की व्यवस्था उपलब्ध होगी.’

मार्च 2020 में बंद थी सर्विस Service was closed in March 2020
कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सरकार ने मार्च में लॉकडाउन लगाया था. उसी समय तमाम ट्रेन सर्विस भी बंद कर दी गई थीं. 22 मार्च, 2020 को ई-खानपान सेवाओं को भी रद्द कर दिया था.

loading...
loading...

Check Also

हाथरस गोलीकांड: पुलिस ने मुख्य आरोपी गौरव पर रखा एक लाख रुपए का इनाम

हाथरस हाथरस के सासनी थाना क्षेत्र के नौजरपुर गांव में एक किसान की गोली मारकर ...