Sunday , April 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी : अब मिले संक्रमित मरीज तो 60 मकानों का इलाका रहेगा इतने दिनों तक सील, पढ़े सभी नए नियम

यूपी : अब मिले संक्रमित मरीज तो 60 मकानों का इलाका रहेगा इतने दिनों तक सील, पढ़े सभी नए नियम

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) का ग्राफ फिर से बढ़ता जा रहा है। रविवार को प्रदेश में 4,164 नए मामले सामने आए तो वहीं 31 लोगों की मौत हो गई। वर्तमान में यूपी में 19,738 कोरोना के एक्टिव (Corona active cases) मामले हैं। इनमें से 10,666 लोग होम आइसोलेशन (Home isolation) में हैं। कोरोना को यूं बढ़ते देख प्रदेश में और सख्ती की जाने लगी है। इसके मद्देनजर जारी आदेश के मुताबिक अब शहरों में कोरोना मरीज मिलने पर पूरा इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित होगा। एक मरीज मिलने पर 20 मकानों का इलाका सील किया जाएगा औरएक से अधिक मामले मिलने पर 60 मकानों का इलाका सील कर आवागमन पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। 14 दिन तक इसी स्थिति में वहां रह रहे लोगों को रहना पड़ेगा।

लगेगा टोकन-

इसके अतिरिक्त जिलास्तर पर भी सख्ती की जाने लगी है। रविवार को गाजियाबाद के जिलाधिकारी ने मॉल्स, होटल, रेस्टोरेंट और भीड़ वाली जगहों में टोकन सिस्टम शुरू लागू कर दिया। टोकन के अनुसार ही इन स्थानों पर एंट्री होगी। बाकी लोगों को बाहर ही इंतजार करना होगा। जो लोग इंतज़ार में होंगे उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाना होगा। इन व्यापारिक प्रतिष्ठानों को डिस्प्ले बोर्ड भी लगाना होगा जिससे सभी को इस पर पूरी जानकारी दी जा सके। जारी आदेश में जिलाधिकारी ने कहा कि व्यापारिक प्रतिष्ठान, मॉल, सिनेमाघर, होटल, रेस्टोरेंट आदि में क्षमता के अनुसार ही लोगों का प्रवेश सुनिश्चित किया जाए। सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराया जाए।

दुकान खुलने का समय तय-

वाराणसी के जिलाधिकारी कौश राज शर्मा ने भी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी दुकानों व बाजारों को सुबह नौ से रात के नौ बजे तक ही खुले रहने के निर्देश दिए। रात नौ बजे का बाद खुले दिखे तो कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को बंद करने पर हो रहा विचार-
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों भी बंद करने पर विचार किया जा रहा है। इस पर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि जिन जिलों में कोरोना के मामलों तेजी से बढ़ रहे हैं, वहां पर जिलाधिकारी कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय बंद करने का आदेश देने के लिए अधिकृत हो सकते हैं या नहीं, इस पर मुख्यमंत्री से वार्ता करके औपचारिक घोषणा होगी।

loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...