Wednesday , March 3 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / यूपी आंगनवाड़ी में 50 हजार से ज्यादा पद खाली, जानें सेलेक्शन की प्रक्रिया

यूपी आंगनवाड़ी में 50 हजार से ज्यादा पद खाली, जानें सेलेक्शन की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों (Uttar Pradesh Anganwadi workers) के लिए 50 हजार से ज्यादा पद खाली हैं. हाल ही में आंगनबाड़ी भर्ती प्रकिया के नियमों में बदलाव किया गया है. इसके तहत अब इनके सेलेक्शन के लिए बनने वाली सेलेक्शन कमेटी में एक महिला अधिकारी का होना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही सेलेक्शन में जो मेरिट लिस्ट तैयार होगी उसमें पहली वरीयता (Preference) गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार के सदस्य को दी जाएगी. हांलाकि, आंगनबाड़ी (Anganwadi) कर्मियों और सहायिकाओं के सेलेक्शन प्रोसेस में योग्ताओं को पहले की ही तरह रखा गया है.

ऐसे बनेगी मेरिट लिस्ट (Merit list will be made)
इन पदों पर सेलेक्शन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा. मेरिट लिस्ट बनाते समय 10वीं, 12वीं और स्नातक (Graduation) में मिले मार्क्स को जोड़ा जाएगा. वहीं, अगर आवेदक के पास ग्रेजुएशन के बाद भी कोई डिग्री है तो उसके मार्क्स को नहीं जोड़ा जाएगा.

ये है आयु सीमा (This is the age limit)

इन पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु सीमा 21 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि सहायिका से आंगनबाड़ी कार्यकत्री पद पर सेलेक्शन के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष निर्धारित की गई है. कार्यकत्री पद के लिए केवल वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं जिन्होंने पांच साल सहायिका के पद पर काम किया हो.

जानें सेलेक्शन की प्रक्रिया ( Know the Selection Process)
एप्लीकेशन फॉर्म का प्रारूप एनआईसी द्वारा तैयार किया जाएगा. जिसे सभी जिलों को भेजा जाएगा. आवेदन प्रकाशित होने के बाद चयन प्रक्रिया 45 दिनों में पूरी की जाएगी. प्रदेश में आंगनबाड़ी (Anganwadi) और मिनी केंद्र पर कार्यकर्त्रियों की नियुक्ति के लिए  कैंडिडेट्स को 10वीं या समकक्ष (Equivalent) परीक्षा पास होनी चाहिए. वहीं सहायिका पद (Assistant) के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता पांचवीं पास रखी गई है.

इन पदों पर केवल गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों का ही चयन किया जाएगा. आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों के चयन के लिए शहरी क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 56460 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी की आय सीमा 46080 रुपये निर्धारित की गई है. ये उन उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका होगा जो उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी वेकैंसी 2021 का लम्बे समय से इंतजार कर रहे हैं.

loading...
loading...

Check Also

हाथरस गोलीकांड: पुलिस ने मुख्य आरोपी गौरव पर रखा एक लाख रुपए का इनाम

हाथरस हाथरस के सासनी थाना क्षेत्र के नौजरपुर गांव में एक किसान की गोली मारकर ...