Monday , January 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी पंचायत चुनावों पर बड़ी खबर, इस तारीख की डेडलाइन दे दी है योगी सरकार!

यूपी पंचायत चुनावों पर बड़ी खबर, इस तारीख की डेडलाइन दे दी है योगी सरकार!

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की तैयारी जोरों पर है। सूबे में 75 जिला पंचायत, 821 क्षेत्र पंचायत और 59074 ग्राम पंचायत की सीटों पर चुनाव जल्दी ही होंगे। इस त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को 15 मार्च से 30 मार्च के बीच संपन्न कराने की तैयारी की जा रही है। पंचायत चुनाव को लेकर योगी सरकार में मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने अहम जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि 15 फरवरी तक पंचायत चुनाव कराने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

एक निजी चैनल से बात करते हुए पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि ग्राम सभाओं के पुनर्गठन का काम हो चुका है, वार्डों के परिसीमन का काम जारी है। इसके बाद आरक्षण को लागू करने का काम भी किया जाएगा। पंचायत चुनाव में आरक्षण की व्यवस्था लागू करने पर मंत्री ने कहा कि इसके लिए पहले राजस्व ग्राम की कितनी जनसंख्या है, इसका आंकलन किया जाएगा। पांच साल पहले की स्थिति से वर्तमान स्थिति की तुलना कर ही किसी सीट को आरक्षित किया जाएगा।

योगी के मंत्री ने कहा कि 25 दिसंबर को ग्राम प्रधानों का कार्यकाल खत्म हो गया है। लिहाजा अब किसी के भी नाम के आगे ग्राम प्रधान नहीं लिखा जा सकता है। इसको लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। ग्राम प्रधानों के नाम लिखे बोर्ड जहां भी लगे हैं, वहां नाम को पुतवा दिया जाएगा।

बता दें कि यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत के चुनाव होते हैं। साल 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले यह पंचायत चुनाव काफी अहम है। ग्राम प्रधान और जिला पंचायत अध्यक्ष किसी भी पार्टी के लिए स्थानीय स्तर पर वोट बैंक बनाने में काफी मददगार होते हैं इसलिए इसमें पार्टियों और बड़े नेताओं की रुचि होती है।

loading...
loading...

Check Also

PM Kisan वाले किसानों को बड़ा गिफ्ट देने जा रही सरकार, बजट में होगा ऐलान

1 फरवरी को आने वाले आम बजट (Union Budget) को लेकर कुछ ज्‍यादा उम्‍मीदें हैं. ...