Wednesday , January 20 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी पंचायत चुनाव : मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका, ऑनलाइन ऐसे देखें लिस्ट

यूपी पंचायत चुनाव : मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका, ऑनलाइन ऐसे देखें लिस्ट

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में साल 2021 में होने वाले ग्राम पंचायत चुनावों के लिए ड्राफ्ट वोटर लिस्ट (अनंतिम मतदाता सूची) 27 दिसंबर को प्रकाशित कर दी गई है। पिछले कई दिनों से राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर गांवों में वोटरों के नाम जोड़ने और घटाने का काम चल रहा था। जो लोग अभी भी किन्हीं कारणों से गांव की मतदाता सूची में अपना नाम नहीं जुड़वा पाए हैं और अगर वो प्रधानी के चुनाव में वोट डालना चाहते हैं तो उनके लिए एक और मौका दिया गया है।

आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (ग्राम पंचायत चुनाव) के लिए 27 दिसम्बर को अंतिम वोटर लिस्ट प्रकाशित हो गई है। लेकिन एक बार फिर से तीन जनवरी 2021 तक मतदाता बनने का अंतिम मौका ग्रामीणों को मिल गया है। जो लोग छूट गए हैं, वह वोटर बनने के लिए फार्म भर सकते हैं। इसमें एक जनवरी को 18 साल की उम्र पूरी करने वाले भी आवेदन कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश के कन्नौज से सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बिनीत कटियार ने बताया कि “28 दिसम्बर 2020 से तीन जनवरी 2021 तक दावा व आपत्तियां भी दी जा सकती हैं। प्रदेश में सम्बंधित जिले में अगर किसी का नाम वोटर लिस्ट से छूट गया है तो दावा कर सकता है। अगर कोई गलत नाम जुड़ा है तो भी आपत्ति कर सकता है।”

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कन्नौज बिनीत कटियार आगे बताते हैं कि “ग्राम पंचायतों की अनंतिम सूची भी प्रकाशित कर दी गई है, उसे भी निशुल्क देखा जा सकता है। तीन जनवरी तक ग्राम पंचायतों के निवासी जो वोटर नहीं बन पाए हैं या एक जनवरी 2021 को 18 साल की उम्र पूरी कर रहे हैं, वह आवेदन कर वोटर बन सकते हैं। ” राज्य निर्वाचन आयोग ने पहले एक जनवरी 2020 तक 18 साल की उम्र पूरी करने वालों को वोटर बनने का अवसर दिया था, लेकिन अब एक जनवरी 2021 कर दिया है।

उत्तर प्रदेश की 58,758 ग्राम पंचायतों, 75 जिला पंचायत और 821 क्षेत्र पंचायतों (बीडीसी) के प्रधान, पंच, सदस्यों और अध्यक्षों के मार्च के बाद चुनाव हो सकते हैं। ग्राम पंचायतों के प्रधानों का कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त हो चुका है। प्रधानों का ना तो कार्यकाल बढ़ाया गया है और न ही उन्हें प्रशासक की जिम्मेदारी दी है। बल्कि एडीओ सहायक विकास अधिकारी (Assistant Development Officer) को प्रशासक की कमान सौंपी गई है।

ग्राम पंचायत चुनाव में मतदान के लिए वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की साइट पर जाएं। फोटो -साभार वेबसाइट

ग्राम पंचायत में अपना नाम ऑनलाइन जुड़वाने के लिए राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाएं..

अगर आपको अपनी ग्राम पंचायत में अपना नाम चेक करना है तो यहां देखें

उत्तर प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर ऐसे देखें ग्राम पंचायत चुनाव की मतदान सूची में अपना नाम।

यह है निर्वाचन आयोग का कार्यक्रम

3 जनवरी 2021 तक दावा व आपत्तियां ली जाएंगी।

04 से 11 जनवरी तक दावा व आपत्तियों का निस्तारण होगा।

22 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होगा।

इन लोगों के हटाए गए हैं नाम

ग्राम पंचायतों की मतदाता सूची से मृतक, दो जगह के वोटर व स्थान छोड़ चुके लोगों के नाम हटाए गए हैं। पिछले दिनों तक चले मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत नए वोट बनाने, नाम-पता संशोधन और गलत नाम हटाने का सिलसिला चला था। हालांकि अंतिम मौका मिलने के बाद वोटरों की संख्या फिर से बढ़ जाएगी।

 

loading...
loading...

Check Also

UP में कोल्ड अलर्ट : लखनऊ देश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर, इस हफ्ते तो कुल्फी जमा देगी ठंड

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग का कहना है कि आगामी एक सप्ताह तक इसी तरह ...