Thursday , January 28 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी पंचायत चुनाव : 2 दिन और जुड़ेंगे मतदाता सूची में नाम, इन सीटों पर होना है आरक्षण

यूपी पंचायत चुनाव : 2 दिन और जुड़ेंगे मतदाता सूची में नाम, इन सीटों पर होना है आरक्षण

कानपुर

यूपी में ग्राम पंचायतों के चुनाव को लेकर दावेदार जहां लंबे अरसे से इंतजार में थे वहीं प्रधान पद का कार्यकाल समाप्त होने के साथ बस्ते जमा हो जाने के बाद दावेदारों ने अपने अपने पक्ष में माहौल बनाना शुरू कर दिया है। हालांकि प्रशासनिक स्तर से भी चुनावी तैयारियां तेज हो गई हैं। प्रशासन द्वारा भी मतदाता सूची संशोधन की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है। 1 जनवरी को 21 वर्ष पूरी करने वाले लोगों को सूची में जोड़ने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। गांवों में आवेदन मांगे जाने के साथ नए मतदाता जोड़े जा रहे हैं। हालांकि अब सिर्फ 2 दिन ही बचे हैं। इसलिए दावेदारों ने अपने लोगों के नाम जुड़वाने जुड़वाने में जोर पकड़ लिया है। दावेदार गांव में घूम घूमकर लोगों से संपर्क बना रहे हैं।

इस बार ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया फरवरी में शुरू हो जाएगी। इसलिए अभी से मतदाता सूची का काम भी शुरू हो गया है। इसके लिए आवेदन मांगे जा रहे हैैं।

बताया गया कि मतदाता सूची में नाम बढ़वाने के लिए बूथ स्तर के अधिकारी 3 जनवरी तक मतदान केंद्रों पर रहेंगे। अगर एक जनवरी 2021 तक उम्र 21 वर्ष हो गई है तो सूची में नाम बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वहीं जिला पंचायत सदस्यों की 32, ग्राम प्रधान की 590, बीडीसी सदस्यों की 789 एवं ग्राम पंचायत सदस्यों को 7446 सीटों पर आरक्षण होना है। एडीएम वित्त एवं राजस्व वीरेंद्र पांडेय ने बताया कि सभी विकास खंड और तहसील मुख्यालय व मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची में नाम बढ़ाने के लिए फार्म भरा जाएगा।

loading...
loading...

Check Also

क्या सॉफ्ट हिंदुत्व की राजनीति के चलते आजम को नजरअंदाज कर रहे अखिलेश?

उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव होना हैं। बीते दिनों भारतीय जनता पार्टी (BJP) ...