Sunday , September 27 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी पुलिस में नौकरी ही नौकरी, हजारों पदों पर होगी बहाली, जानिए कैसे होगी ये भर्ती

यूपी पुलिस में नौकरी ही नौकरी, हजारों पदों पर होगी बहाली, जानिए कैसे होगी ये भर्ती

लखनऊ:  UP Police Recruitment: उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPRPB) ने बड़ी संख्या में नौकरियां निकाली हैं. इनमें सब इंस्पेक्टर की पोस्ट पर भी वैकेंसी हैं. ये वैकेंसी पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए ही है. अगर आप यूपी पुलिस में एसआई (SI) की नौकरी करने की इच्छा रखते हैं तो आपके पास आवेदन का मौका है. हालांकि, अभी तक भर्ती से जुड़ी अहम तारीखों की जानकारी नहीं आई है.

UPPRPB सब इंस्पेक्टर (सिविल पुलिस), प्लाटून कमांडर PAC/ सब इंस्पेक्टर सशस्त्र पुलिस और फायर स्टेशन द्वितीय अधिकारी के कुल 9534 पदों पर भर्ती करेगा. सब इंस्पेक्टर (सिविल पुलिस) की पोस्ट के लिए महिलाएं और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकेंगे. जबकि प्लाटून कमांडर पीएसी/सब इंस्पेक्टर सशस्त्र पुलिस के लिए सिर्फ पुरुष उम्मीदवार की अप्लाई कर पाएंगे. फायर सर्विस द्वितीय अधिकारी की पोस्ट भी सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों के लिए ही है.

नौकरी के लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना जरूरी है. जबकि आयु सीमा 21 से 28 वर्ष के बीच रखी गई है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे. जिसके बाद अलग-अलग चरणों में परीक्षा और फिजिकल टेस्ट होगा.

भर्ती के लिए एजेंसी का चयन 

इस भर्ती को पूरा करने के लिए बोर्ड बाहरी एजेंसी की मदद ले रहा है. इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं. भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने वाली एजेंसी के लिए चल रही बोली की आखिरी तारीख को बढ़ाकर अब 24 अगस्त 2020 कर दिया गया है.

एजेंसी लिखित परीक्षा से पहले और बाद में भी भर्ती संबंधी सभी गतिविधियों का संचालन करेगी. उम्मीद की जा रही है कि इस भर्ती में 10 लाख के करीब आवेदन आ सकते हैं. राज्य के विभिन्न केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. बिड में शामिल होने वाली एजेंसियों को इनकी तैयारी के लिए कहा गया है.

इस एजेंसी का चुनाव होने के बाद जल्दी ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद की जा रही है. बताया जा रहा है इसी साल के आखिर तक भर्ती को नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी व अपडेट के लिए यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर भी जा सकते हैं.

Check Also

चेक से पेमेंट का तरीक़ा बदला, 50 हजार से अधिक धनराशि का भुगतान अब ऐसे होगा

कानपुर-अब बैंकों से चेक का भुगतान कराने के लिए ग्राहकों थोड़ी मसक्कत करनी पड़ेगी, लेकिन ...