Wednesday , October 28 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / यूपी-बिहार के लिए 14 अक्टूबर से चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें, जानें डिटेल्स और कराएं रिजर्वेशन

यूपी-बिहार के लिए 14 अक्टूबर से चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें, जानें डिटेल्स और कराएं रिजर्वेशन

रायपुर. रेलवे ने दुर्ग-भोपाल सुपरफास्ट स्पेशल (Superfast special train) चलाई तो अब ये ट्रेन फुल होने लगी है। हर दिन 200 से 250 यात्री रायपुर और दुर्ग स्टेशन स्टेशन से सफर कर रहे र्हैं। शनिवार के लिए यह अमरकंटक एक्सप्रेस का रिजर्वेशन आरएसी में पहुंच गया है।

रेलवे के अनुसार पिछले सात महीने से थमी कई ट्रेनें त्योहारी सीजन (festive season) में पटरी पर लौटेंगी, इसलिए अब लोगों को आने-जाने में दिक्कतें नहीं होगी। नवरात्रि पर्व प्रारंभ होने के साथ ही एक के बाद एक ट्रेन चलाने का निर्णय लिया जा रहा है। दुर्ग-सारनाथ एक्सप्रेस 14 अक्टूबर को कोरोनाकाल में पहली बार छपरा के लिए रवाना होगी। यह ऐसी ट्रेन है, जिससे सामान्य तौर पर लोग सफर तो करते ही हैं, परंतु अस्थि विसर्जन करने गंगाजी जाने के लिए सारनाथ ट्रेन मुख्य साधन है। जिसके चलने का सात महीनों तक लोगों को इंतजार करना पड़ा है।

इन दोनों ट्रेनों के अलावा रायपुर डिवीजन से होकर और कई ट्रेनें चलाने की तैयार रेलवे कर रहा है। जोन स्तर से प्रस्ताव भी रेलवे बोर्ड से दिशा-निर्देश की अनुमति के लिए भेजा जा रहा है। इस वजह से कहा जा सकता है कि नवरात्रि प्रारंभ होते ही लोगों को कई ट्रेनों की सुविधा मिलने लगेगी। अभी रायपुर जंक्शन से मुंंबई, हावड़ा, सूरत, अहमदाबाद, नई दिल्ली, पुरी, विशाखापट्टनम और कटनी, भोपाल के लिए स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं, जिनमें कन्फर्म टिकट पर ही सफर करने की शर्तें रेलवे ने तय कर रखी है, क्योंकि अभी कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है। इसलिए स्टेशन में टिकट चेकिंग और थर्मल स्क्रीनिंग जांच की प्रक्रिया से यात्रियों को गुजरना पड़ रहा है। इसके लिए उन्हें 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होता है।

इन ट्रेनों को चलाने की तैयारी में रेलवे
अमरकंटक, सारनाथ स्पेशल ट्रेन चलाने के साथ ही एक सप्ताह के अंदर तीन और स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी रेलवे कर रहा है। टाइम टेबल में कोई बदलाव नहीं है। जल्द ही दुर्ग-राजेंद्रनगर साउथ बिहार, दुर्ग-जम्मूतबी एक्सप्रेस और रायपुर-लखनऊ गरीब रथ भी चलेगी। इन ट्रेनों की तारीख तय होते ही रिजर्वेशन शुरू होगा।

छुट्टी से बढ़े यात्री
दुर्ग से भोपाल के लिए 1 एक्टूबर से चल रही अमरकंटक स्पेशल ट्रेन में यात्री बढ़ रहे हैं। शनिवार और रविवार को रिजर्वेशन का आंकड़ा आरएसी तक पहुंच गया है। सोमवार, मंगलवार और बुधवार को ट्रेन खाली है। रेलवे को रायपुर-केंवटी और रायपुर-कोरबा ट्रेन में यात्रियों की संख्या कम होने से बंद भी करना पड़ा।

अभी तीन से चार ट्रेनें चलाने की तारीख तय नहीं हुई है। जैसे ही दिशा-निर्देश जारी होता है तो शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। त्योहारी सीजन में आने-जाने में यात्रियों को सुविधा मिलेगी।
शिव प्रसाद पंवार, सीनियर पब्लिसिटी इंस्पेक्टर, रेलवे

loading...
loading...

Check Also

यूपी में 3 नवंबर को सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान, लेकिन सिर्फ इन जिलों में

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में तीन नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश रहेगा। यह अवकाश प्रदेश के सात जिलों ...