Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में कड़ाके की ठंड, लखनऊ में जीरो डिग्री पर पहुंचा पारा, जानें अगले 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

यूपी में कड़ाके की ठंड, लखनऊ में जीरो डिग्री पर पहुंचा पारा, जानें अगले 48 घंटे कैसा रहेगा मौसम

लखनऊ. घने कोहरे ने नए साल का स्वागत किया। कोहरा बढ़ने से ठंड के साथ-साछ गलन भी बढ़ गई है। आलम यह रहा कि राजधानी लखनऊ और मथुरा में नए साल पर रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ी। यहां का न्यूनतम पारा शून्य डिग्री तक पहुंच गया। साल की पहली सुबह शहर में कोहरे की चादर छाई रही, जिस वजह से हाईवे पर घना कोहरा बना रहा। शनिवार को भी ठिठुरन बरकरार रही। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के पास विक्षोभ बनने से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। पश्चिमी यूपी में बादल छाए रहेंगे। अगले 48 घंटों तक ठंड से राहत के आसार नहीं हैं। छह जनवरी तक घना कोहरा छाया रहेगा। पश्चिमी हवाएं भी चलती रहेंगी जिससे कि शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा।

छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग ने तीन से पांच जनवरी तक बारिश की आशंका जताई है। जेपी गुप्ता ने कहा नव वर्ष के शुरुआती दिनों में बादल छाए रहेंगे। 3,4 व 5 जनवरी को प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्कि वर्षा होने या ओलावृष्टि होने की संभावना है। लखनऊ व आसपास के जिले बारिश से प्रभावित हो सकते हैं। वहीं वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ और शुष्क रहेगा।

सर्दी की मार रहेगी बरकरार

मौसम विभाग के पूवार्नुमान केंद्र के मुताबिक सर्दी की मार बरकरार रहेगी। दोपहर में बादलों की लुकाछिपी बनी रहेगी और दिन में तापमान दो से तीन डिग्री तक कम हो सकता है। न्यूनतम तापमान में दो डिग्री का इजाफा बादलों के छाने के बाद हो सकता है।

कोहरे से उड़ानें प्रभावित

कोहरे का असर विमान सेवाओं पर पड़ रहा है। करीब आधा दर्जन उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। विमान कंपनी स्पाइसजेट की फ्लाईट्स पर खराब मौसम और कम विजिबिलिटी का असर देखा जा सकता है। मौसम में बदलाव की वजह से कानपुर, शिरडी, गुवाहाटी की फ्लाइट्स प्रभावित हो रही हैं। इसी तरह ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ा है। कोहरे को देखते हुए रेलवे अवध आसाम एक्सप्रेस को 31 जनवरी तक निरस्त कर दिया है। यह ट्रेन अब दो फरवरी तक नहीं चलेगी। इसी तरह डिब्रूगढ़-अमृतसर एक्सप्रेस 26 जनवरी तक, झांसी-लखनऊ इंटरसिटी स्पेशल 31 जनवरी तक नहीं चलेगी।

loading...
loading...

Check Also

पाक में टीवी डीबेट में चले लात-घूंसे, क्या आपने देखा ये वायरल वीडियो

राजनीति में अक्सर वाद-विवाद होता रहता है। हम सब ने नताओं को जुबानी जंग लड़ते ...