Saturday , September 26 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में कोरोना ने हर रिकॉर्ड किया ध्वस्त, अगस्त में ये 6 जिले हुए सर्वाधिक संक्रमित

यूपी में कोरोना ने हर रिकॉर्ड किया ध्वस्त, अगस्त में ये 6 जिले हुए सर्वाधिक संक्रमित

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) का संक्रमण कब थमेगा, इस पर कुछ भी कह पाना मुश्किल है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 (Covid 19) के 67 और मरीजों की मौत हो गई तो वायरस से संक्रमण के रिकॉर्ड 6,233 नए मामले सामने आए हैं। अब तक कुल 2,25,632 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। यूपी अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया प्रदेश में एक्टिव मामलों की कुल संख्या 54,666 है। वहीं पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके लोगों की संख्या 1,67,543 हो गई है। उन्होंने बताया कि रिकवरी इस दौरान 74.25 है जो काफी बेहतर है। अब तक संक्रमित लोगों में से 3423 लोगों की मृत्यु हुई है।

यह जिले सबसे ज्यादा संक्रमित-

अगस्त के महीने में सबसे ज्यादा संक्रमण यूपी के छह जिलों में फैला है। यह जिलें हैं कानपुर नगर, गोरखपुर, लखनऊ, महराजगंज, देवरिया और कुशीनगर। वहीं सबसे कम संक्रमण दर बागपत, महोबा, हाथरस, संभल और हमीरपुर जिलों में रही। कोरोना की अभी तक कोई वैक्सीन नहीं आई है, इसलिए लोगों को सावधानी बरतना जरूरी है।

होम आइसेलशन वालों को यह करना जरूरी-

अमित मोहन ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति होम आइसोलेशन में है, तो उसके लिए घर में अलग कमरा और शौचालय जरूर होना चाहिए ताकि संक्रमित व्यक्ति अपने परिजनों से अलग रहे और उन्हें प्रभावित न करे। होम आइसोलेशन में रहने लेने वाले व्यक्ति के पास थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर होना अनिवार्य है। होम आइसोलेशन के दौरान दवाइयां उपलब्ध कराई जाती हैं। अगर दवाएं नहीं मिलती हैं, तो शहर के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर फोन करें।

Check Also

चीन को वॉर्निंग दिया भारत- ‘हिमाकत करने की भूल मत करना, सीना छलनी कर देंगे’

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के आस-पास भारत और चीन की सेना का जमावड़ा ...