Wednesday , September 30 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में कोरोना बढ़ने पर योगी का बड़ा फैसला- कल सुबह से 12 जिलों में होगा सीरो सर्वे, लिए जाएंगे इतने सैंपल

यूपी में कोरोना बढ़ने पर योगी का बड़ा फैसला- कल सुबह से 12 जिलों में होगा सीरो सर्वे, लिए जाएंगे इतने सैंपल

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। लगातार हो रहीं जांचों के बावजूद संक्रमण की हकीकत पता नहीं चल रही। यह पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग राजधानी समेत प्रदेश के 12 जिलों में सीरोलॉजिकल (सीरो) सर्वे करेगा। 28 अगस्त से शुरू होने वाले इस सर्वे के जरिए यह पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि प्रदेश में कोरोना का कितना कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉक्टर डीएस नेगी ने बताया कि 28 अगस्त से 12 जिलो में सीरो सर्वे शुरू किया जाएगा। इसके लिए ऐसे जिले चुने गए हैं, जहां सबसे ज्यादा और सबसे कम कोरोना केस सामने आ रहे हैं। सर्वे के पहले चरण में अलग-अलग वर्ग और उम्र के करीब 15 हजार लोगों के ब्लड सैंपल लिए जाएंगे। ये सभी सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजे जाएंगे।

इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि कोरोना का कितना कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है, ताकि इसे रोकने के लिए नए सिरे से रणनीति बनाई जा सके। इस सर्वे के आधार पर मरीजों की संख्या का अनुमान लगाकर अस्पताल समेत अन्य सुविधाएं बढ़ाई जा सकेंगी।

हर जिले में बनीं 10 टीमें
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, सीरो सर्वे के तहत सैंपल लेने के लिए हर जिले में 10 टीमें तैयार की गई है। हर टीम में डॉक्टर, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ सैंपल लेने के लिए प्रशिक्षित नर्स और लैब टेक्निशन शामिल किए गए हैं।

पता चलता है, एंटीबॉडी बनी या नहीं
केजीएमयू के ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की हेड डॉ. तूलिका चंद्रा के मुताबिक, सीरो सर्वे में एक शख्स का 2-3 मिली ब्लड लिया जाता है। इसकी रिपोर्ट से पता चलता है कि शरीर में कोरोना की एंटीबॉडी बनी या नहीं। इससे कोरोना संक्रमण के फैलाव का भी आकलन हो जाता हैं।

loading...
loading...

Check Also

हाथरस कांड पर बोले सपा नेता- रात में अंतिम संस्कार करते हो, आप हिंदू नहीं हो योगी जी..

हाथरस की बेटी का गैंगरेप और कत्ल किया जाता है। योगी की पुलिस और हाथरस ...