Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में योगी के आगे दम तोड़ रहा कोरोना, बड़ा सबूत यहां देखिए!

यूपी में योगी के आगे दम तोड़ रहा कोरोना, बड़ा सबूत यहां देखिए!

लखनऊ ;  कोरोना महामारी की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine News in India) के लिए हो रहे तमाम प्रयासों के बीच उत्तर प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। यूपी में पिछले 24 घंटे में 1573 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus Latest News in India) से संक्रमित पाए गए हैं जबकि इसी अवधि में 21 संक्रमितों की मौत हो गई है। राज्‍य में अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 5,12,850 हो गई है। सोमवार को जारी स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 21 और संक्रमितों की मौत होने के बाद अब तक मरने वालों की संख्‍या 7,393 हो गई है।

प्रमुख सचिव चिकित्‍सा व स्‍वास्‍थ्‍य आलोक कुमार ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना संक्रमण के 1889 संक्रमितों को स्‍वस्‍थ्‍य होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। अभी तक 4,82,854 संक्रमितों को उपचार के बाद घर भेजा जा चुका है। उन्‍होंने बताया कि संक्रमण से ठीक होने की दर 94 प्रतिशत से ज्‍यादा हो गई है। आलोक कुमार के मुताबिक होम आइसोलेशन में 10270 संक्रमित हैं और राज्‍य में इस समय सक्रिय 22,603 संक्रमितों का उपचार चल रहा है।

24 घंटे में मेरठ में सबसे ज्यादा मौतें
स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में लखनऊ में 231 सर्वाधिक नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी अवधि में मेरठ में 168, गाजियाबाद में 158 और प्रयागराज में 128 संक्रमित मिले हैं। पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक तीन मौतें मेरठ में दर्ज की गई हैं। इसके अलावा लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज और गाजियाबाद समेत कई जिलों में एक-एक मौतें हुई हैं।

‘…लेकिन स्थिति नियंत्रण में है’
आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक एक करोड़ 71 लाख 22 हजार से ज्‍यादा नमूनों की जांच की गई है जबकि पिछले 24 घंटे में 73,207 नमूनों की जांच की गई है। आलोक कुमार ने बताया कि दो दिन त्‍योहारों का रहा तो लोग उत्‍सव के मूड में थे लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। उन्‍होंने कहा कि अब भी एहतियात बरतने की जरूरत है और आगामी छठ पर्व पर भी सतर्क रहने की जरूरत है।

‘दिल्ली और आसपास में संक्रमण’
अपर मुख्‍य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने बताया कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण कम हो रहा है लेकिन दिल्‍ली और आसपास के इलाकों से सटे जिलों में संक्रमण का प्रभाव है। उन्‍होंने बताया कि जांच की गति बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि जल्‍द से जल्‍द संक्रमण की पहचान हो। सहगल ने कहा कि हम सभी लोगों को सावधानी बरतने की आवश्‍यकता है। त्‍योहारों का समय चल रहा है इसलिए मास्‍क का प्रयोग करें और हाथ लगातार धोते रहें।

loading...
loading...

Check Also

बच्चों के नाम पर जरूर खोलें ₹150 से ये सरकारी खाता, पढ़ाई के लिए 19 लाख रुपए मिलेंगे

बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो और भविष्य में वो एक काबिल इंसान बन सके ...