Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में हाड़ कंपाने वाली गलन, मौसम विभाग का अलर्ट- इन जिलों में अगले 3 दिन भारी बारिश

यूपी में हाड़ कंपाने वाली गलन, मौसम विभाग का अलर्ट- इन जिलों में अगले 3 दिन भारी बारिश

लखनऊ. नए साल 2021 केेे पहले दिन कड़ाके की ठंड और गलन की वजह से लोग रजाईयों में दुबके रहे। सुबह तेज धूप निकलने के बावजूद घने कोहरे से हालात बुरी तरह से खराब हैं। हाईवे पर वाहन धीरे-धीरे और लाइट जलाकर चल रहे हैं, बावजूद इसके यूपी में कई दर्दनाक हादसों हुए। मौसम विभाग का अलर्ट है पहाड़ों पर हो रही लगातार बर्फबारी से यूपी के लगभग सभी जिलों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहने की संभावना है। तापमान में गिरावट जारी रहेगी। कई जिलों में पाला पड़ने का भी खतरा बना रहेगा। इसके साथ ही पश्चिमी राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में 3, 4, 5 जनवरी को गरज के साथ हल्की वर्षा होने या ओलावृष्टि होने की आशंका है। डाक्टरों की सलाह है कि बच्चे, बूढ़े जरा सी असावधानी न बरतें, नहीं तो नुकसान हो सकता है।

शीत लहर और पाले का खतरा :- मौसम पर काम करने वाली निजी क्षेत्र की कम्पनी स्काईमेट ने बताया है कि, यूपी में 3 जनवरी तक शीत लहर का प्रकोप जारी रहने की संभावना है क्योंकि इस दौरान उत्तर प्रदेश के अधिकांश भागों में पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी दिशा से ठंडी और शुष्क हवाओं का प्रभाव बना रहेगा। पीलीभीत, बरेली, नजीबाबाद, सहारनपुर, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सीतापुर, लखनऊ समेत कई शहरों में 3 जनवरी तक तापमान में गिरावट इसी तरह से जारी रहेगी। इन भागों में कुछ स्थानों पर पाला पड़ने का भी खतरा बना रहेगा।

इन तीन दिन बारिश की आशंका :- आंचल‍िक मौसम व‍िज्ञान केंद्र अमौसी लखनऊ के न‍िदेशक जेपी गुप्‍ता ने बताया उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 3, 4, 5 जनवरी को कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की वर्षा होने या ओलावृष्टि होने की आशंका है। लखनऊ सहित आगरा, मथुरा, अलीगढ़, गौतमबुधनगर, गाज़ियाबाद और आसपास के कई ज़िले बारिश से प्रभावित हो सकते हैं।

छह जनवरी तक घना कोहरे कहर :- स्काईमेट ने बताया कि, छह जनवरी तक कानपुर, बहराइच, अयोध्या, प्रतापगढ़, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, प्रयागराज, जौनपुर, आज़मगढ़, वाराणसी, गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, मिर्जापुर, भदोही, गाजीपुर समेत कई पूर्वी जिलों में पूरे सप्ताह मौसम साफ और शुष्क रहेगा। इन भागों में पश्चिमी हवाएं लगातार चलती रहेंगी, जिस कारण शीतलहर का प्रकोप जारी रह सकता है। इन भागों में कोहरा भी पूरे सप्ताह मध्यम से घना रहेगा। जिससे दिन के तापमान में भी कमी के कारण सर्दी से राहत मिलने के संकेत नहीं हैं।

पहले दिन ही कोहरे ने ली 12 जानें :- वर्ष 2021 के पहले दिन की सुबह कोहरे के कहर से यूपी में चार सड़क दुर्घटनाओं में 12 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया जबकि 19 घायलों में 12 लोग गंभीर हैं। एक्सप्रेस-वे पर कोहरे तथा रफ्तार के कहर से वाहनों के अनियंत्रित होने से मामले बढ़ते गये।

loading...
loading...

Check Also

अमानवीय रिवाज : बिहार में जब जुल्म के दरवाज़े पर पहुंचती थी ‘डोली’ !

‘मेहंदी लगाके रखना, डोली सजाके रखना’, एक समय इस गाने ने पूरे देश को दीवाना ...