Saturday , March 6 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी में PM Kisan Samman के लाभार्थियो को नहीं होगी पैसे की कमी, अब ये नई सुविधा देंगे योगी

यूपी में PM Kisan Samman के लाभार्थियो को नहीं होगी पैसे की कमी, अब ये नई सुविधा देंगे योगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri-Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों को उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) बड़ी राहत देने जा रही है. योगी सरकार ऐसे 12 लाख लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC ) जारी करने जा रही है जिन्हें PM-Kisan Samman Nidhi स्कीम का फायदा मिल रहा है. उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि योजना के कुल 2.43 करोड़ लाभार्थी हैं. इनमें से 1.53 करोड़ किसानों ने Kisan Credit Card बनवा लिया है. जबकि, करीब 90 लाख किसानों ने केसीसी के लिए आवेदन भी नहीं किया है. अगर आपको इस स्कीम का फायदा मिल रहा है तो आप आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आइये जानते हैं की अपलाई करने की क्या है पूरी प्रक्रिया (process of applying).

किसान क्रेडिट कार्ड के हैं कई फायदे Kisan credit card has many benefits
किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के कई तरह के फायदे मिलते हैं . दरअसल किसान क्रेडिट कार्ड  एक तरह का क्रेडिट कार्ड है, जिसके जरिए किसानों को खेती के लिए खाद (fertilizer), बीज (seeds), कीटनाशक (pesticides) आदि खरीदने के लिए आसानी से लोन (easy loans) मिल जाता है. सबसे अच्छी बात है कि इस कार्ड के जरिए मिलने वाला लोन पर ब्याज बहुत कम है. किसानों को इसपर 2 से 4 फीसदी की दर से ही ब्याज देना होता है. शर्त बस इतनी है कि समय पर लोन को चुका दिया जाए. किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम से लिंक कर दिया गया है. फरवरी 2020 (February 2020) से ही केंद्र सरकार (central government ) किसानों को केसीसी उपलब्ध कराने के लिए विशेष ​अभियान चला रही है.

ऐसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड How to get Kisan Credit Card

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल साइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं. यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें.
  • इस फॉर्म को आपको अपनी कृषि योग्य जमीन के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा.
  • आपको ये बताना होगा कि आपका पहले से Kisan Credit Card तो नहीं बना
  • आईडी प्रूफ जैसे-वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस देना होगा.
  • KCC किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक(RRB) से हासिल किया जा सकता है.
  • SBI, BOI और IDBI बैंक से भी यह कार्ड लिया जा सकता है.
  • नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) रुपे KCC जारी करता है.

इन्हें मिलती है KCC की सुविधा They get KCC facility
अब KCC का फायदा पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी मिलता है.  इसके तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा. खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है. न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए. किसान की उम्र 60 साल से अधिक है तो एक को-अप्लीकेंट भी लगेगा. जिसकी उम्र 60 से कम हो. किसान के फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी देखेगा कि आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं.

इन कागजों की होगी जांच These papers will be examined
आवेदक किसान है या नहीं. इसके लिए उसका राजस्व रिकॉर्ड (Revenue record) देखा जाएगा. उसकी पहचान के लिए आधार (aadhar card), पैन(pan) , फोटो (photo) ली जाएगी और तीसरा उसका एफीडेविड लिया जाएगा कि किसी बैंक में आवेदक का कर्ज तो बकाया नहीं है. सरकार ने बैंकिंग एसोसिएशन से केसीसी बनाने के काम में तेजी लाने को कहा है. सरकार की सलाह पर ही बैंकों ने इसकी प्रोसेसिंग फीस खत्म कर दी है. जबकि पहले केसीसी बनवाने के लिए 2 से 5 हजार रुपये तक का खर्च आता था.

loading...
loading...

Check Also

क्या यूपी में फिर बढ़ने लगा कोरोना ? 24 घंटे में 128 नए मामले आए सामने

प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,18,923 सैम्पल की जांच की गयी अब तक ...