Wednesday , October 28 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी समेत 11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों पर इस दिन पड़ेंगे वोट, 10 नवंबर को रिजल्ट

यूपी समेत 11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों पर इस दिन पड़ेंगे वोट, 10 नवंबर को रिजल्ट

नई दिल्ली
चुनाव आयोग ने 11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों (By-Election in 11 States) और बिहार की एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मध्य प्रदेश और उत्तरप्रदेश में उपचुनाव को लेकर वोटिंग 3 नवंबर को होगी जबकि बिहार की एक खाली पड़ी एक लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीट पर उपचुनाव 7 नवंबर को होंगे। 10 नवबंर को नतीजे आएंगे।

इन राज्यों में होने हैं उपचुनाव
छत्तीसगढ़ में एक सीट, गुजरात की 8 सीट, हरियाणा की 1 सीट, झारखंड की 2 सीट, कर्नाटक की 2 सीट, मध्य प्रदेश की 28 सीट, मणिपुर की 2 सीट, नगालैंड की 2 सीट, ओडिशा की 2 सीट, तेलंगाना की 1 सीट और उत्तरप्रदेश की 7 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसक साथ ही बिहार की एक लोकसभा सीट पर 7 नवंबर को उपचुनाव होने हैं।

MP में क्या है विधानसभा में स्थिति
एमपी में विधानसभा में सदस्यों की कुल संख्या 230 है। इसमें 28 सीट खाली है। वर्तमान में बीजेपी के पास 107, कांग्रेस के पास 88, बीएसपी के पास 2, एसपी के 1 और निर्दलीय 4 विधायक हैं। उपचुनाव के बाद किसी भी दल को सत्ता में बने रहने के लिए 116 विधायकों की जरूरत पड़ेगी। बीजेपी को सत्ता में बने रहे के लिए 9 विधायकों की जरूरत है। वहीं, कांग्रेस को 28 विधायकों की जरूरत है। ऐसे में दोनों ही दल चुनाव में जीत के लिए जोर लगा रही है।

मध्य प्रदेश की खाली सीटों पर भी उपचुनावों की घोषणा

जानें कहां कब पड़ेंगे वोट
मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे। वहीं बिहार के वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीट पर उपचुनाव 7 नवंबर को होंगे। रिजल्ट 10 नवंबर को आएगा।

नामांकन से वोटिंग तक जानिए सब

loading...
loading...

Check Also

पुलिस का नया प्लान : इस नंबर पर व्हॉट्सएप करें ट्रैफिक जाम का फोटो, खुलवाने के लिए तुरंत पहुंच जाएगी फोर्स

लोगों को राहत देने के लिए शिमला पुलिस ने एक अनूठी पहल की है। शहर की ...