Thursday , February 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी : 1 मार्च से खुलेंगे पहली से 5वीं तक के स्कूल, इन खास बातों का ख्‍याल रखना होगा जरूरी

यूपी : 1 मार्च से खुलेंगे पहली से 5वीं तक के स्कूल, इन खास बातों का ख्‍याल रखना होगा जरूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूलों को 10 फरवरी से फिर से खोलने का फैसला किया है. पिछले साल मार्च में कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्कूल बंद कर दिए गए थे.

अतिरिक्त मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) रेणुका कुमार द्वारा बेसिक शिक्षा विभाग के महानिदेशक को भेजे गए एक पत्र के अनुसार, कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 10 फरवरी से और कक्षा 1 से 5 मार्च तक फिर से खुलेंगे.

उन्होंने कहा, “केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार, राज्य में शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षण शुरू करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए. पहले, उच्च और माध्यमिक शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोला जाना चाहिए और बाद में सभी स्कूलों में कक्षाएं शुरू की जानी चाहिए. ”

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि शिक्षा विभाग ने पहले ही शिक्षण संस्थानों द्वारा अपनाई जाने वाली मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी कर दी है.

छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, कक्षाओं को साफ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि थर्मल स्कैनिंग, फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सभी स्कूलों में सुनिश्चित की गई है. राज्य में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल 19 अक्टूबर को फिर से खुल गए थे.

loading...
loading...

Check Also

आम आदमी को बड़ा झटका ! आज फिर बढ़ गए गैस सिलेंडर के दाम, जानें नए रेट

तेल कंपनियों ने घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में इस महीने आज तीसरी बार बढ़ोतरी ...