Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / यूरोप और यूएस जैसा फैसला लेने वाली है पूरी दुनिया, पाकिस्तानी एयरलाइन्स होगी बैन !

यूरोप और यूएस जैसा फैसला लेने वाली है पूरी दुनिया, पाकिस्तानी एयरलाइन्स होगी बैन !

पाकिस्तान के कराची में 22 मई को एक प्लेन क्रैश मामले की जांच के दौरान एक तिहाई पायलटों के पास फेक लाइसेन्स होने की रिपोर्ट सामने आई थी। यह बड़ा खुलासा खुद पाकिस्तान के एविएशन मिनिस्टर ग़ुलाम सरवर खान ने किया था। उसके बाद से ही दुनियाभर में पाकिस्तानी पायलटों और पाकिस्तानी एयरलाइन की थू-थू थमने का नाम नहीं ले रही है। अब पाकिस्तान को झटका देने वाली एक बड़ी खबर आई है। खबर यह है कि जल्द ही पाकिस्तान एयरलाइन्स को दुनिया के 188 देशों में प्रतिबंधित किया जा सकता है।

दरअसल, दुनियाभर में एविएशन सेक्टर में सुरक्षा के मानकों को निर्धारित करने वाली UN की संस्था अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन यानि ICAO ने अपनी एक जांच में पाया है कि पाकिस्तानी एयरलाइन्स सुरक्षा के पैमानों पर खरी नहीं उतरती है। ऐसे में पाकिस्तानी सरकार को ICAO ने कड़ी चेतावनी जारी की है और कहा है कि पाकिस्तानी एयरलाइन्स को दुनियाभर में बैन किया जा सकता है। बता दें कि अभी UK, अमेरिका और यूरोप में पहले ही पाकिस्तानी एयरलाइन पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

3 नवंबर को लिखे गए एक पत्र में ICAO ने साफ किया है कि पाकिस्तान में पायलटों को ट्रेनिंग देने और लाइसेन्स देने की प्रक्रिया में अंतर्राष्ट्रीय मानकों का पालन नहीं किया जाता है, जिसके कारण उसके सभी pilots और aircrafts पर दुनिया में प्रतिबंधित किया जा सकता है। ICAO की कड़ी चेतावनी के बाद पाकिस्तानी एयरलाइन पायलट असोशिएशन (PALPA) के हाथ-पाँव फूल गए हैं। PALPA के एक प्रवक्ता ने एक बयान जारी कर कहा है “इसके बेहद गंभीर परिणाम होंगे और यह पाकिस्तान की एविएशन इंडस्ट्री को पूरी तरह बर्बाद कर देगा। हम जून महीने से ही इस मुद्दे को उठा रहे हैं और हमारी सरकार ने एक नहीं सुनी है। हमने इस मुद्दे पर सरकार को कई सुझाव और सिफ़ारिशें भेजी हैं।”

फेक लाइसेन्स कांड के बाद से ही पाकिस्तानी पायलटों के लिए बुरे दिनों का दौर जारी है। वियतनाम सहित कुवैत, कतर, यूएई और ओमान जैसे खाड़ी के इस्लामिक देश भी अपने यहाँ से पाकिस्तानी पायलटों की छुट्टी करने में लगे हैं। ICAO की नई चेतावनी के बाद अब पाकिस्तानी पायलट्स और पाकिस्तान इंटरनेशनशल एयरलाइंस का भविष्य अब अंधेरे में जाता हुआ दिखाई दे रहा है।

स्पष्ट है कि पाकिस्तान की किसी भी संस्था की तरह ही देश के एविएशन मंत्रालय पर विश्वास करना भी दुनिया के लिए खतरे से भरा हो सकता है। पाकिस्तानी पायलट्स और पाकिस्तानी एयरलाइंस के साथ सफर करना किसी के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है। यही कारण है कि अब इस एयरलाइन्स पर दुनियाभर में प्रतिबंधित होने की नौबत आ गयी है। इसको लेकर जल्द ही पाकिस्तानी सरकार ने अगर कुछ ठोस कदम नहीं उठाए, तो पाकिस्तानी पायलटों और एयरलाइन्स का हमेशा के लिए बर्बाद होना तय है।

loading...
loading...

Check Also

जब पीने से सेहत होती है खराब, तो सैनिकों को क्यों मिलती है शराब ?

सेना के जवानों का जीवन अत्‍यंत कठिन और अनुशासनपूर्ण होता है। देश की रक्षा के ...